त्वचा को खराब करने वाली इन 5 चीजों को खाना करें अवॉइड

avoid 5 things that affect the skin directly
आज खराब की आदतों की वजह से युवाओं को कम उम्र में त्वचा की कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। जैसे मुंहासे, झुर्रियां व त्वचा पर चकत्ते पड़ना आदि। स्किन की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान दें। हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो त्वचा पर सीधे असर करती हैं और उन्हें खाने से आपको बचना चाहिए -

1 तली-गली चीजें -

तली-गली यानी कि डीप फ्राइड चीजें जैसे भटूरा, पुड़ी, कचोरी-समोसा-पकोड़ी आदि सीधे त्वचा पर असर करती है। ये त्वचा को तैलीय करती हैं जिसका नतीजा मुहांसे और झुर्रियों के रूप में सामने आता है।

2 का सेवन -

ऐसे सभी प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें जिनमें ट्रांसफैट होता है। जैसे क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि। क्योंकि उन्हें बनाते हुए अक्सर वनस्पति घी व कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें ट्रांसफैट तो होता ही है साथ ही ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ाते है।

3 ज्यादा -

जरूरत से ज्यादा कॉर्बोहाइड्रेट खाने से बचें, ऐसा करना भी त्वचा को सीधे नुकसान पहुंचाता है। रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में इस तरह के कार्ब्स होते हैं जो त्वचा को सीधे प्रभावित करते हैं। जिससे त्वचा की चमक कम होती है और मुंहासे जैसी समस्या बढ़ जाती है।


वैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन त्वचा के लिए अच्छा होता है बशर्ते वे पूरी तरह शुद्ध हों। इन दिनों बाजार में कई डेयरी प्रोडक्ट मिलते है, उनकी शुद्धता को जांच ले पहले क्योंकि कई बार पशुओं को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है। जिसका असर उनसे बनने वाले उत्पादों पर भी पड़ता है। उनके सेवन से आपके शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस होने की आशंका भी बन जाती है।


ऐसी चीजें जिनमें सैचुरेटैड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है वे न केवल दिल के लिए घातक है बल्कि त्वचा को भी नुकसान करती है। जैसे रेड मीट और अल्कोहल।

 

और भी पढ़ें :