World Cancer Day 2020 : ब्रेस्ट कैंसर से बचना हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

breast cancer, ब्रेस्ट / का खतरा कम करने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है। नियमित लाइफ स्टाइल में कुछ चीजों को शामिल करना, स्तर कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

जानिए 6 -

1. नियमित रूप से काली चाय का सेवन करना स्तन कैंसर से आपकी रक्षा करता है। इसके प्रमुख कारण इसमें पाया जाने वाला एपिगैलो कैटेचिन गैलेट नामक तत्व है, जो ट्यूमर की कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्ध‍ि को रोकने में मदद करता है।

2. ग्रीन टी सेवन भी स्तन कैंसर से रक्षा करने में सहायक है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

3. कैंसर कोशि‍काओं की वृद्ध‍ि रोकने के लिए गेहूं के जवारे भी बेहद कारगर उपाय है। यह न केवल हानिकारक पदार्थों का बाहर निकालने में सहायक है बल्कि आपके प्रतिरक्षी तंत्र को भी मजबूत करते हैं। इसका जूस पीना फायदेमंद है।

4. विटामिन डी का सेवन कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि रोकने में सहायक है। इसके लिए दूध व दही का सेवन करना फायदेमंद होता है।

5. विटामिन सी भी आपको स्तन कैंसर से बचाता है। यह आपके प्रतिरक्षी तंत्र को मजबूत करके कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकता है।

6. चाय को अत्यधिक गर्म करके पीना भी स्तन कैंसर का कारण हो सकता है, क्योंकि ज्यादा गर्म तापमान कैंसर कोशिकाओं में वृद्धि करता है। ऐसे में हल्की गर्म चाय का ही सेवन करें।



और भी पढ़ें :