Health tips : गर्मी में इन 4 बीमारियों का रहता है अधिक खतरा, जानिए क्या हैं

health in summer
गर्मी का मौसम कई लोगों को बेहद पसंद होता है। इस मौसम आपको ठंडा- ठंडा खाने को मिलता है। एसी या कूलर की ठंडी हवा में एकदम ताजगी महसूस होती है। लेकिन क्या आप जानते यह गर्मी का मौसम जितना मजा देता है उतनी ही बीमारियों का अंबार साथ लेकर आता है।

जी हां, गर्मी के मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है। तो आइए जानते हैं इस मौसम में किस तरह की बीमारियां हो सकती है-

1. गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक यानि लू लगने की समस्या हो सकती है। दिनभर धूप में अधिक घूमने से भी लू लग सकती है। इसमें आपको कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, पाचनतंत्र बिगड़ जाना जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

2. कई लोग अक्सर ये सोच कर पानी नहीं पीते हैं कि उन्हें प्यास नहीं लग रही है। लेकिन ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करें। जी हां, शरीर में डीहाईड्रेशन की कमी से आपको कुछ भी हो सकता है। स्थिति बिगड़ने पर ग्लूकोज की बॉटल चढ़ाना पड़ सकती है। इसलिए ध्यान रहे प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीते रहें। दिन में एक बार ग्लूकोज का पानी भी पी लें।

3. फूड प्वॉजनिंग की समस्या गर्मी में सबसे अधिक और सबसे जल्दी होती है। इसलिए कभी देर रात में खाना नहीं खाएं। कभी भी रात का भोजन सुबह नहीं करें, बाहर का खाने से परहेज करें। अस्वस्थ्य लगने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. गर्मी में सनबर्न की समस्या से आपकी स्किन जल जाती है। लाल रेशेज पड़ने लगते हैं। इसलिए आप सन स्क्रिन क्रीम लगाकर निकलें या हाथ और मुंह कंवर करके निकलें। जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।



और भी पढ़ें :