Food tips: सब्जी में नमक अधिक होने पर क्या करें, जानिए 5 आसान तरीके

drawbacks of salt
अक्सर कहते हैं नमक जब होता है तो किसी को उसका भान नहीं रहता है लेकिन जब सब्जी में वह नहीं रहता है तो सभी को उसकी याद आने लगती है और अगर वह सब्जी में ज्यादा हो जाता है तो कोई उसे हाथ तक नहीं लगाता है। लेकिन ऐसे समय में क्या करें जब सब्जी में नमक ज्यादा हो जाएं। उसे दोबारा बना भी नहीं सकते हैं तो...
आइए आपको बताते हैं अगर सब्जी में नमक अधिक डल जाए तो क्या करें-

1. सूखी सब्जी में अधिक नमक डल जाने पर आप हल्का बेसन सेंक कर डाल सकते हैं। कम समय में आपकी सब्जी का टेस्ट भी ठीक हो जाएगा और वह अधिक स्वादिष्ट हो जाएगी।

2. गिली सब्जी में अधिक नमक हो जाने पर आप उसमें हल्का सा पानी डालकर उसे उबाल लें। अगर देरी हो रही है तो आप सब्जी में आटे की गोटी बनाकर भी डाल सकते है। इससे भी नमक कुछ ही देर में कम हो जाता है।

3. कई बार चाइनीज फूड या फास्ट फूड में नमक अधिक होने पर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स कर दीजिए। इससे भी खाने में नमक कम हो जाएगा और टेस्ट बना रहेगा।

4. आप तरी वाली सब्जी में उबला आलू भी डाल सकते हैं। जी हां, आपको सुनने में जरूर अजीब लग रहा होगा। लेकिन यह सबसे कारगर उपाय है। इसे डालने से सब्जी या दाल का नमक जरूर कम हो जाएगा।

5. आप खाना सर्व ही कर रहे हैं और आपको आखिरी वक्त पर पता चलता है कि सब्जी में नमक अधिक है ऐसे में आप एक ब्रेड का टुकड़ा डाल दें। और सर्व करने के दौरान धीरे से निकाल लें।




और भी पढ़ें :