Covid -19 : Work From Home के दौरान रखें इन 5 बातों का ख्याल, हेल्दी रहेंगे

Work from home
कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी जारी है। पिछले साल 2020 में वर्क कल्चर में हुए बदलाव का सितम वहीं बना हुआ है। आज इस कठिन समय में दुनिया की बड़ी से बड़ी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम का कल्चर फॉलो कर रही है। लेकिन इस दौरान हेल्थ पर काफी असर पड़ रहा है। ऑफिस आने-जाने के दौरान कई सारी एक्टिविटिज हम कर लेते थे। अब घर पर ही रहकर काम करना है और जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलना है।
तो आइए जानते हैं कैसे अपनी हेल्थ का ख्याल रखें-

1. ऑफिस में हम लिमिट में अपना खान-पान रखते थे। लेकिन घर पर रहकर काम करने के दौरान कुछ न कुछ खाते रहते हैं। कई बार चाय, कॉफी पीने का मन करने लगता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करें। तय समय में ही खाएं।

2. वर्क फ्रॉम होम में भी अपने ऑफिस के अनुसार ही काम करें। तय समय पर अपने सभी काम खत्म कर काम करने बैठ जाएं और समय से लंच करें। यह ध्यान में रखकर लंच करें कि आप ऑफिस में ही है। इससे आप ओवर ईटिंग नहीं करेंगे। क्योंकि ऑफिस में सिर्फ लिमिटेड लंच ही लेकर जाते हैं।

3. आप घर से भी काम करते हैं तो यह ध्यान रखें कि आपका ऑफिस टाइम चल रहा है। ऐसे में जंक फूड को अवॉइड करें और हेल्दी फूड खाएं। अगर आपकी लॉन्ग सीटिंग भी रहती है तो आप हेल्दी रहेंगे।

4. अक्सर वर्क के दौरान हम पानी पीना भूल जाते हैं। लेकिन ऐसी गलती नहीं करें। अपने साथ हमेशा एक बॉटल रखकर बैठें। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीते रहें। इससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा।

5. वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमारे आस-पास कोई नहीं होता है। ऑफिस में कलिग्स होते हैं जिनके पास जाकर हम बात कर लिया करते हैं, ऐस में वर्क के दौरान भी 5 या 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे आंखों को भी रेस्ट मिलेगा और आपका मांइड भी रिफ्रेश रहेगा।





और भी पढ़ें :