बिहार में नई सरकार के गठन की हलचल तेज, NDA की बैठक आज, राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल

Last Updated: रविवार, 15 नवंबर 2020 (09:35 IST)
पटना। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में गठबंधन की जीत के बाद नई सरकार के गठन का हलचल तेज हो गई। आज विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इसमें जेडीयू अध्यक्ष को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षामंत्री भी शामिल होंगे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस बैठक में शामिल होंगे। एनडीए राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।
राज्यपाल को सौंपा जाएगा समर्थन पत्र : एनडीए की बैठक से पहले चारों घटक दल यानी जेडीयू, भाजपा, हम (HAM) और वीआईपी (VIP) के विधायक दलों की अपनी-अपनी बैठकें होंगी। इस बैठक में एनडीए के संभावित नेता के नाम पर चर्चा करेंगे साथ ही उनके नेतृत्व में सरकार गठन के लिए राज्यपाल को सौंपे जाने वाला पत्र तैयार करेंगे।
संयुक्त बैठक के बाद चारों दलों द्वारा राज्यपाल को समर्थन-पत्र सौंपा जाएगा। वैधानिक प्रक्रिया के अनुसार राज्यपाल एनडीए के नेता को सरकार बनाने का निमंत्रण देंगे। फिर उनकी इच्छा के मुताबिक तिथि और समय निर्धारित कर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। खबरों के अनुसार 16 नवंबर को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हो सकता है।



और भी पढ़ें :