मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Winter skin care tips how to get rid off from dryness
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 12 नवंबर 2021 (13:07 IST)

Winter Skin Care Tips : सर्दी के दिनों में त्वचा का रूखापन, 5 उपाय से दूर करें

Winter Skin Care Tips : सर्दी के दिनों में त्वचा का रूखापन, 5 उपाय से दूर करें - Winter skin care tips how to get rid off from dryness
सर्दी के दिनों में त्वचा का रूखापन अधिक बढ़ जाता है। त्वचा के सूखने पर चिरमिरी, जलन होना, स्किन निकलना, खुरदरी होना जैसे तमाम कारण है। त्वचा के रूखेपन का सबसे बड़ा कारण है पानी की कमी। जी हां, ठंड के दिनों में पानी की प्‍यास ना के बराबर लगती है। ऐसे में बॉडी में तो पानी की कमी होती है इसका असर त्वचा पर भी दिखने लगता है। लेकिन सिर्फ कुछ आसान उपाय करके ही सर्दी में त्वचा के रूखेपन से निजात पा सकते हैं आइए जानते हैं 5 उपाय -

1. नींबू मलाई - जी हां, सर्दी में ड्राइनेस को दूर करने के का सबसे उत्तम तरीका है। बस एक कटोरी में थोड़ी सी ताजी मलाई लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ दें। रात को सोने से पहले इसे लगाएं। रोज रात को लगाएं। एक सप्ताह में आपको रूखी और रूखी त्वचा से आराम मिल जाएंगा।

2. ग्लिसरीन - अगर आपको ठंड ज्यादा लगती है तो आप ग्लिसरीन जरूर लगाएं। साथ ही आपकी स्किन बहुत अधिक फटती है तो ग्लिसरीन सबसे बेहतरीन उपाय है। एक ग्लिसरीन की शीशी में आधा शीशी गुलाब जल और आधा गिलास पानी और 1 नींबू मिलाएं। यह इतना सारा बन जाएगा कि आप ठंड के 3 महीने आराम से निकाल सकते हैं। रोज रात को लगाने से आपकी त्वचा दिनभर कोमल बनी रहेगी।

3.लोशन लगाएं - त्वचा रूखी होने पर खुजली चलती है। स्वेटर पहनने पर अधिक चलने लग जाती है। इसलिए रोज सुबह नहाने के बाद जब बॉडी पर हल्का सा पानी रहता है उसे पूछे नहीं और लोशन लगा लें। आपकी त्वचा दिनभर नरम रहेगी और रूखापन भी नहीं लगेगा।

4. नारियल तेल - जी हां, अगर आपको पूरी बॉडी पर ठंड में खुजली रहती है तो आप नहाने से पहले नारियल तेल से मालिश करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपकी बॉडी की ड्राइनेस खत्म होगी। और खुजली भी नहीं चलेगी। गौरतलब है ठंड में अधिक गर्म पानी से नहाने पर ठंड तो नहीं लगती है पर त्वचा पूरी तरह से सूख जाती है। इसलिए गुनगुने पानी से ही नहाएं।

5.मलाई और शहद - ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए 2 चम्मच बेसन लें, उसमें आधा चम्‍मच मलाई और शहद मिलाएं और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा एकदम नरम और सॉफ्ट हो जाएगी।
ये भी पढ़ें
Amla Navami Recipes: आंवला नवमी के खास व्यंजन आप भी बनाएं