Beauty Tips: त्वचा की सुंदरता के लिए करें दूध का इस्तेमाल

अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप यकीनन काफी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते होंगे। जब त्वचा की खूबसूरती व देखभाल की बात आती है तो प्रोडक्ट कितना महंगा है, इस बात पर तो ध्यान ही नहीं जाता।
लेकिन यदि हम आपको बताएं एक ऐसी चीज के बारे में, जो आपको आपकी मनचाही त्वचा देने के लिए बहुत उपयोगी है, साथ ही यह आपके रसोईघर में ही उपलब्ध भी है। साथ ही आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट से बेहतर भी हैं।

अब आप जरूर सोच रहें होंगे कि आखिर किचन में ऐसी क्या चीज है? जो आपकी त्वचा के केयर में इतने काम की है।

तो मोहतरमा हम आपको बताते हैं किचन में पहले से मौजूद दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपकी त्वचा को नरम, टोन और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और इसके नियमित इस्तेमाल से आप मिल्की सॉफ्ट स्कीन पा सकती हैं। वो कैसे? तो आइए जानते हैं।
क्लींजर-

संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin) का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। यदि आपकी भी त्वचा सेंसटिव है, तो आप भी अपनी रूटीन में को शामिल कर ही लीजिए, क्योंकि त्वचा की देखभाल के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है त्वचा की क्लीजिंग यानी कि त्वचा की सफाई। इसके लिए दूध बहुत ही फायदेमंद है। यह आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाता, वहीं आप इसका के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने में बहुत मदद करता है।
एक्सफोलीएटर

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो कि चेहरे पर झुर्रियों को कम करने और कोलेजन को बढ़ावा देने का काम करता है, साथ ही आपकी त्वचा को चिकना करता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। आप दूध को चेहरे पर कपास की मदद से लगा सकते हैं। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। आप चाहें तो इसे चेहरे पर लगाकर सो भी सकते हैं।

स्किन सॉफ्टनर
अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी त्वचा बिलकुल सॉफ्ट व चिकनी हो जाए तो दूध से बेहतर विकल्प कुछ नहीं है। आप जब भी नहाने जाएं तो अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा दूध मिलाएं। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में बहुत मदद करता है।

स्पॉट ट्रीटमेंट

दूध चेहरे पर ब्रेकआउट से छुटकारा दिलाने के लिए बेहतरीन है। इसका नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाता है। जो लोग ब्रेकआउट की समस्या से परेशान हैं, उन्हें मिल्क का स्कीन केयर रूटीन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।




और भी पढ़ें :