स्ट्रॉबेरी लेग्स से हैं परेशान, इन 5 तरीकों से मिलेगा छुटकारा

beauty tips
चेहरे और हाथों के साथ पैर की खूबसूरती भी जरूरी होती है। अक्सर महिलाएं अपनी बॉडी का ध्यान तो रखती है लेकिन पैरों की खूबसूरती का ख्याल रखना भूल जाती है। कई बार वैक्सीन के बाद बड़े-बड़े छेद दिखने लगते हैं जिससे भी परेशान हो जाती है और उन्हें छुपाने की कोशिश करती है। जिन्हें कहते हैं। तो आइए जानते है आप कैसे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, आइए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें-

1. शहद और घी- शहद और घी आज से नहीं सालों से एक औषधि के रूप कार्य करते हैं। इसका मिश्रण कर लगाने से स्किन ड्राई नहीं होती है। अगर आपकी स्किन में हद से अधिक छेद है तो आप एक चम्मच घी में आधा चम्मच शक्कर मिला लें और इससे त्वचा पर मालिश करें। इससे मिलने वाला पोषण पैरों के रोम छिद्र का दूर करेगा।

2. नारियल तेल और एसेंशियल तेल- नारियल तेल पूरी बॉडी के लिए काफी अच्छा है। अपने स्ट्रोबैरी लेग्स के लिए आप नारियल तेल के साथ नींबू, लेवेंडर और टी ट्री ऑयल मिक्स कर लगा लें। आप नहाने के बाद इससे लगाकर 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट बनेगी और मॉइश्चराइज्ड रहेगी।

3. ब्राउन शुगर या कॉफी- कॉफी या ब्राउन शुगर में आप शहद और जैतून का तेल मिक्स कर लगा लें। हल्के हाथों से एक दिशा में मालिश करते रहें। ऐसा आप नहाने के पहले करें। साथ ही हफ्ते में दो बार करें। इससे पैरों पर जमी डेड स्किन भी निकल जाएगी और मॉइश्चराइज्ड भी बनी रहेगी।

4. एप्पल विनेगर- इसका इस्तेमाल खाने में भी किया जाता है। स्किन के लिए भी। इसके इस्तेमाल से आप पैरों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं। इससे आपकी बॉडी पर मौजूद ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं। आप सूती कपड़े से पैरों पर लगाकर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 1 महीने बाद धीरे-धीरे यह समस्या खत्म हो जाएगी।

5. ऐलोवेरा- ऐलोवेरा आपकी त्वचा और हेयर फॉल के लिए सबसे कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं, साथ ही मुलायम बनाते हैं। इसका जेल आप 1 दिन छोड़कर स्किन पर लगा सकते हैं। 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।




और भी पढ़ें :