Fact Check: जानें, अर्नब गोस्वामी को बेल्ट से पीटती महाराष्ट्र पुलिस की वायरल तस्वीरों का पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 5 नवंबर 2020 (14:03 IST)
रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनपर एक इंटीरियर डिजाइनर को खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगा है। गिरफ्तारी के बाद अर्नब ने पुलिस पर उनके साथ मारपीट का आरोप लगाया है। अब सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें एक शख्स जमीन पर पड़े नजर आ रहा है। एक पुलिस वाला उस शख्स के पैर को पकड़े दिखाई दे रहा है। वहीं, दूसरा पुलिसवाला उसके मुंह पर पैर रखकर बेल्ट से मारता नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि पुलिस जिस शख्स को पीट रही है, वो अर्नब गोस्वामी है।

क्या है वायरल-


तस्वीरें शेयर करते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा- “यह खाकी का जूता अर्नब पर नहीं है, ये वो इटालियन की जूती पूरे भारत के हिन्दु और हिन्दुत्व को रौंद रही है।। यह बेल्ट से उसकी खाल नहीं उधेड़ी जा रही है।। यह तुम्हारी और हमारी चमड़ी अंगरेजों के द्वारा उधेड़ती रही है। पत्रकार हूँ कोई आंतकवादी नहीं हूँ।”



वहीं एक अन्य यूजर ने तस्वीरें शेयर करते हुए महाराष्ट्र सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है।



क्या है सच-


वायरल तस्वीरों को रिवर्स सर्च करने पर हमें 11 जनवरी 2020 की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक यूपी में मोबाइल चोरी के आरोपी युवक को पुलिसकर्मियों ने बुरी तरह पीटा था और तस्वीरें उस वक्त की हैं।


इसके बाद हमने इंटरनेट पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, तो हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी के देवरिया में तीन पुलिसवालों ने पुलिस स्टेशन में मोबाइल चोरी के आरोपी के मुंह पर पैर रखकर बेरहमी से पीटा था। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी तीनों सिपाहियों को निलंबित कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

अर्नब गोस्वामी को अलीबाग कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. साथ ही, कोर्ट ने गोस्वामी का वो आरोप भी खारिज कर दिया, जिसमें वो कह रहे थे कि पुलिस ने उनके साथ जोर-जबरदस्ती की है. बता दें, अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी के बाद रिपब्लिक टीवी ने अर्नब के घर के लाइव फुटेज दिखाए थे, जिसमें पुलिस और अर्नब के बीच झड़प होती दिख रही है। एक वीडियो में अर्नब गोस्‍वामी पुलिस की वैन में पुलिस द्वारा ले जाते हुए कह रहे हैं- मुझे पुलिस ने पीटा है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें उत्तर प्रदेश की हैं। वायरल तस्वीरों में दिख रहा शख्स अर्नब गोस्वामी नहीं, बल्कि मोबाइल चोरी का आरोपी है और दोषी पुलिसवालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है।



और भी पढ़ें :