0

प्रयागराज : महाकुंभ में प्रवासियों के बीच वीके सिंह, बोले- 'जोश इज़ वेरी हाई सर'

शुक्रवार,जनवरी 25, 2019
vk singh in mahakunbh
0
1
शिवपुराण के अनुसार यहां हरसिद्धि देवी की प्रतिमा नहीं है। सती के शरीर का अंश अर्थात हाथ की कोहनी मात्र है, जो शिवजी द्वारा छिन्न-भिन्न किए जाने के समय वहां आकर गिर गई है। तांत्रिकों के सिद्धांतानुसार यह पीठ स्थान है, 'यस्मात्स्थानांहि मातृणां पीठं ...
1
2
कहा जाता है कि 'महाकवि कालिदास' की यह आराध्य देवी हैं। प्रवेश-द्वार के आगे ही सिंह वाहन की प्रतिमा बनी हुई है। आसपास दो तरफ धर्मशालाएं हैं। इसके बीच में देवीजी का मंदिर है।
2
3
ईश्वर, ज्ञान, भक्ति, वैराग्य सनातन यानी हिन्दू धर्म में बहुत ही सुंदर व्याख्या की गई है। वसुधैव कुटुंबकम का संदेश तो सनातन संस्कृति ही देन है। गोसंरक्षण भी हमारी प्राचीन परंपरा रही है।
3
4
महाकाल जिनकी उत्पत्ति स्वयंभू मानी है, सनातन हैं। ये अजन्मे हैं, इनकी मृत्यु नहीं होती। न आदि है न अंत, महाकाल का मंदिर आदि नगरी अवन्ती या आज उज्जैन में अवस्थित है। उज्जयिनी अपने नाम के अनुरूप वास्तविक अर्थों में विजयिनी है।
4
4
5
मध्यप्रदेश के उज्जैन में चले सिंहस्थ कुंभ के दौरान 12 से 14 मई तक निनौरा में 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विचार महाकुंभ का आयोजन किया गया। इस दौरान धार्मिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दों पर भी खुलकर चर्चा की गई। वक्ताओं ने कृषि, पर्यावरण, शिक्षा, ...
5
6
मैं सिंहस्थ नगरी उज्जैन हूं। थोड़ी थकी, थोड़ी सी उदास, थोड़ी बिखरी हुई लेकिन अनंत ऊर्जा से भरी हुई...मेरी धरा पर कलकल करती क्षिप्रा नदी में ना जाने कितने वर्ष पहले अमृत-कलश छलका था... कल तक उस नन्ही-सी पावन बूंद को अभिस्पर्श कर लेने को विशाल अपार ...
6
7
उज्जैन। उज्जैन में तीसरे और अंतिम शाही स्नान पर एक और बड़ी संख्या में साधू-संन्यासी मां क्षिप्रा में डुबकी लगाकर अमृत स्नान कर रहे हैं तो दूसरी ओर श्रद्धालुओं का सैलाब भी आस्था की डुबकी लगाने को आतुर दिखाई दे रहा है।
7
8
उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ में सदी के दूसरे महाकुंभ के तीसरे और अंतिम शाही स्नान पर वैशाख शुक्ल पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी क्षिप्रा में आस्था और विश्वास की डुबकियां लगाई। शाही स्नान से जुड़ी हर जानकारी...
8
8
9
सिंहस्थ 2016 के बुद्ध पूर्णिमा पर अंतिम शाही स्नान पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिप्रा में डुबकी लगाने पहुंचेंगे। अंतिम शाही स्नान को लेकर शुक्रवार से ही श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं। उज्जैन की सड़कों पर श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आ रहा है।
9
10
उज्जैन ( मप्र)। वर्ष 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मामले में एनआईए द्वारा हाल ही आरोप मुक्त की गई साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने यहां चल रहे सिंहस्थ कुंभ में गुरुवार को क्षिप्रा नदी में पवित्र स्नान किया।
10
11

पत्थर खाने वाले बाबा...

गुरुवार,मई 19, 2016
उज्जैन। सालों से पत्थर खाकर जिंदा रहने वाले पत्थर खाने वाले बाबा मानते हैं कि प्रभु की कृपा और गुरु के आशीर्वाद से वो बिल्कुल ठीक हैं, और पत्थर खाने के बावजूद उन्हें कोई तकलीफ नहीं है।
11
12
उज्जैन। मालेगांव ब्लास्ट में एनआईए कोर्ट से राहत पाने वाली साध्वी प्रज्ञा सिंह ने कहा कि एनआईए की जांच अब सही दिशा में जा रही है। एनआईए ने उन्हें क्‍लीनचिट दी है, इससे वे खुश हैं उन्हें अब भरोसा होने लगा है कि जांच की दिशा सही है।
12
13
उज्जैन। सिंहस्थ कुंभ में स्नान की जिद पर अड़ीं साध्वी प्रज्ञा सिंह बुधवार को उज्जैन के लिए रवाना हो गईं।
13
14
उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ महापर्व के दौरान अब तक 40 लोगों ने देहदान और नेत्रदान के संकल्प पत्र भरे हैं। सामाजिक एवं जनकल्याण समिति 'अग्रसर' सिंहस्थ महाकुंभ में रक्तदान, नेत्रदान, अंगदान तथा देहदान के लिए प्रेरित कर रही है।
14
15
उज्जैन। सिंहस्थ महापर्व के दौरान कई ऐसे साधु-संत और महात्माओं का आगमन हो रहा है, जिनके अतीत में अगर झांका जाए तो उनके नामांकरण से लेकर उनके बारे में कई रोचक बाते सामने आती है, उसी में शामिल है दिगंबर अखाड़े से जुड़े बालकदासजी महाराज जो जन्म से ही ...
15
16
महाकुंभ चाहे प्रयाग का हो, हरिद्वार का हो या फिर नासिक का या उज्जैन का। करोड़ों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं। साधुओं का मेला लगता है, श्रद्धालुओं का मेला लगता है, विचारों का मेला लगता है, समस्याओं का मेला लगता है और समाधान का भी। हर व्यक्ति कुंभ ...
16
17
भोपाल। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने उज्जैन में कुंभ स्नान एवं अपने गुरु जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरि से मिलने जाने की मांग को लेकर अनशन शुरू कर दिया है। साध्वी प्रज्ञा सोमवार सुबह दस बजे से दवा एवं अन्न छोड़कर सिर्फ पानी पी रही हैं।
17
18
योग और तप की शक्ति से सब कुछ किया जा सकता है। उज्जैन सिंहस्थ में ऐसे कई साधु और संत पधारे हैं, जो अपने योगबल से लोगों को हैरत में डाल रहे हैं। महाकुंभ में लोगों की आंखें उस समय फटी की फटी रह गईं, जब नागा बाबा मंडलश्री महंत हनुमान गिरि ने अपने लिंग ...
18
19
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि अंतरराष्ट्रीय विचार महाकुंभ में लोकार्पित किए गए सिंहस्थ के सार्वभौम संदेश का क्रियान्वयन तुरन्त शुरू किया जाए। सभी विभाग इसके लिए कार्ययोजना बनाएं।
19