1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. हरतालिका तीज
  4. Hartalika Teej Puja
Written By

हरतालिका तीज पर मां पार्वती होती हैं इन 11 चीजों से प्रसन्न

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन महिलाएं हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा करती हैं। इस बार 30 अगस्त 2022 को यह व्रत रखा जाएगा। महिलाएं अपने पति और परिवार की सेहत और दीर्घायु के लिए यह व्रत रखती हैं। इन 11 चीजों से मां पार्वती होती हैं प्रसन्न यदि आप भी अर्पित करेंगी तो मिलेगा माता का आशीर्वाद।
 
1. फुलेरा : फूल-पत्तियों, जड़ी-बूटियों और बांस से झुले जैसा दो फुलहरा बनाते हैं जो माता पार्वती और शिवजी को अर्पित किए जाते हैं।
 
2. सुहाग पिटारा : माता को सुहाग के 2 पिटारा अर्पित किए जाते हैं जिसमें बिंदी, चूड़ी, बिछिया, मेहंदी, आदि 16 श्रृंगार के सामान होते हैं।
 
3. खीर का भोग : माता पार्वती को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहता है।
 
4. सोलह पत्तियां : बिल्वपत्र, तुलसी, जातीपत्र, सेवंतिका, बांस, देवदार पत्र, चंपा, कनेर, अगस्त्य, भृंगराज, धतूरा, आम पत्ते, अशोक पत्ते, पानपत्ते, केले के पत्ते और शमी पत्ते करें अर्पित।
 
5. भोग : माता को शहद, हलवे, गुड़ और घी की चीजों का भोग लगाकर दान करने से परिवार की बीमारी और दरिद्रता दूर होती है।
6. ये चीजें अर्पित करें : पंचामृत, मिठाई, फल, फूल, नारियल, कपूर, कुमकुम, सुपारी, सिंदूर, अबीर, चन्दन, लकड़ी की चौकी, पीतल का कलश आदि। 
 
7. अभिषेक करें : दूध में केसर मिलाकर शिव-पार्वती का अभिषेक करें। साथ ही कर्पूर, अगरु, केसर, कस्तूरी और कमल के जल, आम, गन्ने का रस से भी अभिषेक करें।
 
8. मिट्‍टी के शिवलिंग : हरतालिका पूजन के लिए भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश की बालू रेत व काली मिट्टी की प्रतिमा हाथों से बनाएं और उनकी पूजा करें।
 
9. कथा जरूर सुनें : व्रत के दौरान हरतालिका तीज व्रत कथा को सुनना जरूरी होता है।
 
10. रातभर जागरण : इस दिन आठ प्रहर की पूजा और भजन-कीर्तन करना चाहिए।
 
11. पारण : शिवजी, माता पार्वती और गणेशजी प्रतिमा को सुबह विधिवत विसर्जित के बाद पारण किया जाता है।