Lockdown में हुआ है Breakup? न हों परेशान, इन बातों का रखें ख्याल

किसी भी रिश्ते को समय देकर आपस में बातचीत करके इसमें आई गलतफहमी को दूर किया जा सकता है, उसे मजबूत बनाया जा सकता है। वहीं अगर रिश्तों में दरार आ जाए और आप एक-दूसरे से मिलकर उसे ठीक भी न कर पाएं तो पार्टनर की जुबान पर जो सबसे पहला नाम आता है, वो है ब्रेकअप।
के समय आई रिश्तों में खटास को कम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और ऐसे में हो जाए तो खुद को संभाल पाना मुश्किल है, क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आप पूरे समय घर पर हैं और ऐसे में सिर्फ पुरानी यादों से घिरे रहते हैं, जो आपको और तकलीफें देती हैं।
चूंकि व्यक्ति खुद को ब्रेकअप से उबारने के लिए बाहर की जिंदगी में खुद को व्यस्त रखता है, दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताता है, घूमने जाता है और उसकी बस यही कोशिश रहती है कि वह खुद को व्यस्त रख सके। लेकिन लॉकडाउन के दौरान हुए ब्रेकअप में वह खुद को पुरानी यादों से दूर रखने में असमर्थ हो जाता है।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसे फॉलो कर आप ब्रेकअप के दर्द को कम कर सकते हैं और इससे उबरने में आपको मदद मिलेगी।
फनी मूवी देखें

अगर आप खुद को इस दर्द से दूर रखना चाहते हैं तो आपको अपने मन को किसी ऐसी चीज में लगाना होगा, जो आपको खुशी दे। एक अच्छी फनी मूवी इसमें आपकी मदद कर सकती है। आप परिवार के साथ बैठकर इसका आनंद ले सकते हैं।

अकेले रहने से बचें

आप ब्रेकअप होने के बाद खुद को अकेला न रखें। अकेला रहने पर आप पुरानी यादों को याद करेंगे, जो आपको तकलीफें देंगी। कोशिश करें कि परिवार के साथ ही रहें और उनसे बातें करें।
दोस्तों से वीडियों कॉल पर करें बात

आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। इसके लिए आप वीडियो कॉल की मदद ले सकते हैं। दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात करके आप अच्छा महसूस करेंगे।

अच्छी किताबें पढ़ें

अगर रात में नींद नहीं आ रही है तो मोबाइल में अपने पार्टनर को चेक करने की बजाय आप अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ें और मोबाइल को खुद से दूर रखें। किताबें पढ़ने से आपको अच्छा महसूस होगा।
खुद के लिए समय निकालें

सबसे ज्यादा जरूरी है खुद से प्यार करना। जरा सोचिए, अगर आप पूरे समय चिंता में रहेंगे या उदास रहेंगे तो इसका पूरा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा इसलिए खुद की देखभाल करें व खुद से प्यार करें।




और भी पढ़ें :