0

'भारत काव्य पीयूष' कवियों द्वारा राष्ट्र-वंदन का अनूठा दस्तावेज

शुक्रवार,अगस्त 12, 2022
0
1
Azadi Ka Amrit Mahotsav भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे 'अमृत महोत्सव' के अवसर पर अमेरिका से एक 'भारत काव्य पीयूष' नामक काव्य संग्रह प्रकाशित हो रहा है। और उस काव्य संग्रह में रेखा भाटिया की 2 कविताओं का चयन ...
1
2
श्रीलंका हमारी मां है और हम अपनी मां की रक्षा करेंगे, समय-समय पर राक्षस पैदा हो जाते हैं, उनसे हम अपनी मां को बचाएँगे। हमारे लोगों में सिंह का खून है, अब यह खून ललकार रहा है। यह कहना है अतिला कोतलावल का।
2
3
कोटा से स्नातक की पढ़ाई, जर्मनी से स्नातकोत्तर और सिंगापुर में निवास, इतने विविध प्रांतों-देशों की यात्रा करने वाली शार्दुला जी जब इंदौर आती हैं तो मालवा की मिठास उनकी आमद से और भी दुगुनी हो जाती है।
3
4
अमेरिका की स्टेट नॉर्थ कैरोलाइना के शार्लिट शहर के 'साहित्य संगम' ग्रुप की पहली कविता गोष्ठी की रिपोर्ट यहां पेश की जा रही है।
4
4
5
ढींगरा फैमिली फाउंडेशन (Dhingra Family Foundation, USA) अमेरिका ने अपने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय कथा सम्मान तथा शिवना प्रकाशन ने अपने कथा-कविता सम्मान (International Story Poetry Award by Shivna Prakashan) घोषित कर दिए हैं।
5
6
इस सम्‍मान में छह मह‍िला कव‍य‍ित्री लेखक और कथाकार को शाम‍िल क‍िया गया है। इनमें से एक लाइफ टाइम एच‍ीवमेंट पुरस्‍कार भी है।
6
7
ढींगरा फैमिली फाउंडेशन अमेरिका ने अपने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय कथा सम्मान तथा शिवना प्रकाशन ने अपने कथा-कविता सम्मान घोषित कर दिए हैं।
7
8
डॉ. पद्मेश गुप्त 2007 से ऑक्सफ़ोर्ड में ऑक्सफ़ोर्ड बिजनेस कॉलेज के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।आप हिन्दी भाषा के विकास को लेकर पूरे दमखम के साथ लगे हुए हैं।
8
8
9
भारत से बाहर नए देश में, नए परिवेश में, नए वातावरण में, नई भाषा में, नई संस्कृति, नए संस्कार, नए कानून, नए खानपान, वेशभूषा में जब भारत की संस्कृति विकसित होने लगती है, अपनी जगह बनाने लगती है, वह है प्रवासी संसार!
9
10
ओस्लो, नार्वे में नेलसन मंडेला की जन्मशती पर और गोपालदास नीरज जी की मृत्यु पर याद किए गए और श्रद्धांजलि दी गई।
10
11
लंदन के स्लोह सबर्ब में हिन्दी महोत्सव 2018 का हिन्दी शिक्षा और साधन पर सत्र तथा उत्सव का समापन समारोह संपन्न हुआ।
11
12
'हिन्दी महोत्सव' के तत्वावधान में दूसरे दिन 'वातायन' पुरस्कार दिए गए जिसमें पहला पुरस्कार 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' कुसुम अंसल, दूसरा पुरस्कार
12
13
पहला दिन 'हिन्दी महोत्सव' का चौथा अध्याय और यूनाइटेड किंगडम के पहले अध्याय का उद्घाटन गत 28 जून 2018 को ऑक्सफोर्ड में किया गया।
13
14
भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी के दिन 'प्रवासी भारतीय दिवस' मनाया जाता है। महात्मा गांधी इसी दिन सन् 1915 में दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आए थे।
14
15
मैं प्रवासी भारतीय जरूर हूं लेकिन 4 जुलाई को हाथ में अमेरिकी झंडा और 15 अगस्त को हाथ में भारतीय तिरंगा जरूर लहराता है। भारत से हम जुदा होकर भी जुड़े ही रहेंगे...
15
16
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यहां पहले दीपावाली ‘पॉवर ऑफ वन’ पुरस्कार से एक भारतीय महिला समेत छह शीर्ष राजनयिकों को सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार और अधिक ‘आदर्श, शांतिपूर्ण और सुरक्षित’ दुनिया बनाने में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया।
16
17
23 नवम्बर को हिंदी के जाने-माने लेखक शैलेश मटियानी को याद किया गया। इस लेखक गोष्ठी में विद्वान डॉ. राम प्रासाद भट्ट को 'स्पाइल-दर्पण पुरस्कार' प्रदान किया गया जो स्वयं सैकड़ों शोधपत्रों और कहानियों के लेखक हैं।
17
18
भारतीय दूतावास ओस्लो में लौहपुरुष सरदार पटेल की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस राष्ट्रीय एकता दिवस पर संपन्न हुए सेमिनार में 2 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया और राजदूत महामहिम देबराज प्रधान ने राष्ट्रीय एकता और नॉर्वे में भारतीयों की एकता पर प्रेरणात्मक ...
18
19
24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस पर भारतीय-नॉर्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वावधान में लेखक गोष्ठी संपन्न हुई जिसमें विश्व में शरणार्थियों की समस्या और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर चर्चा हुई। अंत में काव्य गोष्ठी संपन्न हुई
19