0

ढींगरा फैमिली फाउंडेशन एवं शिवना प्रकाशन द्वारा सम्मानों की घोषणा

शुक्रवार,फ़रवरी 8, 2019
Dhingra Family Foundation
0
1
डॉ. पद्मेश गुप्त 2007 से ऑक्सफ़ोर्ड में ऑक्सफ़ोर्ड बिजनेस कॉलेज के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।आप हिन्दी भाषा के विकास को लेकर पूरे दमखम के साथ लगे हुए हैं।
1
2
भारत से बाहर नए देश में, नए परिवेश में, नए वातावरण में, नई भाषा में, नई संस्कृति, नए संस्कार, नए कानून, नए खानपान, वेशभूषा में जब भारत की संस्कृति विकसित होने लगती है, अपनी जगह बनाने लगती है, वह है प्रवासी संसार!
2
3
ओस्लो, नार्वे में नेलसन मंडेला की जन्मशती पर और गोपालदास नीरज जी की मृत्यु पर याद किए गए और श्रद्धांजलि दी गई।
3
4
लंदन के स्लोह सबर्ब में हिन्दी महोत्सव 2018 का हिन्दी शिक्षा और साधन पर सत्र तथा उत्सव का समापन समारोह संपन्न हुआ।
4
4
5
'हिन्दी महोत्सव' के तत्वावधान में दूसरे दिन 'वातायन' पुरस्कार दिए गए जिसमें पहला पुरस्कार 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' कुसुम अंसल, दूसरा पुरस्कार
5
6
पहला दिन 'हिन्दी महोत्सव' का चौथा अध्याय और यूनाइटेड किंगडम के पहले अध्याय का उद्घाटन गत 28 जून 2018 को ऑक्सफोर्ड में किया गया।
6
7
भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी के दिन 'प्रवासी भारतीय दिवस' मनाया जाता है। महात्मा गांधी इसी दिन सन् 1915 में दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आए थे।
7
8
मैं प्रवासी भारतीय जरूर हूं लेकिन 4 जुलाई को हाथ में अमेरिकी झंडा और 15 अगस्त को हाथ में भारतीय तिरंगा जरूर लहराता है। भारत से हम जुदा होकर भी जुड़े ही रहेंगे...
8
8
9
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यहां पहले दीपावाली ‘पॉवर ऑफ वन’ पुरस्कार से एक भारतीय महिला समेत छह शीर्ष राजनयिकों को सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार और अधिक ‘आदर्श, शांतिपूर्ण और सुरक्षित’ दुनिया बनाने में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया।
9
10
23 नवम्बर को हिंदी के जाने-माने लेखक शैलेश मटियानी को याद किया गया। इस लेखक गोष्ठी में विद्वान डॉ. राम प्रासाद भट्ट को 'स्पाइल-दर्पण पुरस्कार' प्रदान किया गया जो स्वयं सैकड़ों शोधपत्रों और कहानियों के लेखक हैं।
10
11
भारतीय दूतावास ओस्लो में लौहपुरुष सरदार पटेल की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस राष्ट्रीय एकता दिवस पर संपन्न हुए सेमिनार में 2 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया और राजदूत महामहिम देबराज प्रधान ने राष्ट्रीय एकता और नॉर्वे में भारतीयों की एकता पर प्रेरणात्मक ...
11
12
24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस पर भारतीय-नॉर्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वावधान में लेखक गोष्ठी संपन्न हुई जिसमें विश्व में शरणार्थियों की समस्या और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर चर्चा हुई। अंत में काव्य गोष्ठी संपन्न हुई
12
13
भारतीय एनजीओ 'प्रथम' ने भारत में वंचित बच्चों को शिक्षा मुहैया करवाने के लिए 40 लाख डॉलर से अधिक की राशि जुटाई है।
13
14
दो महिलाओं ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बीते 8 सितंबर को अमेरिका से लौटे एक एनआरआई का पर्स चोरी कर लिया। स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे से पुलिस को आरोपियों का सुराग मिला और महज 24 घंटे के भीतर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।
14
15
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 11 सितंबर को भारतीय अमेरिकी वकील मनीषा सिंह को विदेश विभाग की एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद पर नियुक्त किया। वे अब अमेरिकी राजनय की एक महत्वपूर्ण पोजीशन में आ गई हैं।
15
16
तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पहले कई देशों में महत्वपूर्ण स्थलों पर भारतीय मिशनों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में लोगों ने योग आसन किए। अमेरिका, जापान, चीन, पाकिस्तान और अन्य देशों में आयोजित योग कार्यक्रमों में लोगों ने योग के विभिन्न आसन किए।
16
17
नेहरू केंद्र, लंदन में कविता और फिल्मी गीतों विशेष रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय सैनिकों को एक बहुत ही भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
17
18
भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक समेत शोधकर्ताओं ने ऐसे नए किफायती परीक्षण की खोज की है जिसमें ऐसे लोगों में सुप्त एचआईवी का आसानी से पता लगा सकता है जो इस रोग से उबर चुके हैं। फिर से प्रकोप फैलाने वाले एचआईवी वायरस का पता लगाने के लिए इस समय मौजूद ...
18
19
यहां एक भारतीय छात्र गौरव जवेरी ने अपनी ग्रेजुएशन समारोह के दौरान अपने डीन के पैर छुए तो उन्हें यह समझ में नहीं आया। उनका कहना था कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। बाद में, उन्हें बताया गया है कि भारत में अपने गुरुओं को सम्मान देने का
19