Tik Tok Ban: आखि‍र कैसे होती है टि‍क टॉक वीडि‍यो से कमाई?

tik tok
Last Updated: मंगलवार, 30 जून 2020 (12:54 IST)
भारत चीन में तनातनी के बीच भारत सरकार ने चीनी एप्‍प को बंद करने का बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कुल 59 एप्‍प को प्रति‍बंधि‍त कर दिया है। ऐसे में भारत में सबसे ज्‍यादा टि‍क टॉक के यूजर्स प्रभावि‍त होंगे।

वीडियो कंटेंट बेस्ड एप्लीकेशन टिकटॉक दरअसल बहुत लोकप्र‍िय है। वॉट्सऐप के बाद सबसे ज्यादा टिकटॉक को ही डाउनलोड किया गया। इसके इंटरनेशनल वर्जन को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। अगर सिर्फ भारत की ही बात करें तो टिक-टॉक के डाउनलोड का आंकड़ा 100 मिलियन के ज़्यादा है। लेकिन भारत-चीन सीमा पर हुई टेंशन के बाद अब इसका विरोध बढ़ गया था। इसकी रेंटिंग भी गिरने लगी थी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में टि‍क टॉक के करीब 20 करोड यूजर्स हैं। इनमें से कई लोग टि‍क टॉक सेलिब्रेटीज बन गए थे। भारत में ऐसे सेलि‍ब्रेटी इस एप्‍प से लाखों रुपए की कमाई भी करते थे। आइए जानते हैं आखि‍र कैसे होती है टि‍क टॉक वीडि‍यो से कमाई।

टिकटॉक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां हर कोई अपने वीडियो शेयर कर सकता
हैं। उसके बाद दूसरे यूजर्स वीडियो को लाइक कर सकते हैं, कमेंट कर सकते हैं और किसी को फॉलो भी कर सकते हैं। यूजर्स अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कोशिश करते हैं ताकि उन्हें उससे कमाई भी हो सके। टिकटॉक के जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो बनाकर उसे शेयर कर सकते हैं।

जरि‍या नंबर-1 जिन टि‍क टॉकर्स के ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं, वो अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी इससे जोड़ सकते हैं। ऐसे में यू-ट्यूब वीडियो के भी व्यूज बढ़ने लगते हैं। ऐसे में उन्‍हें यू-ट्यूब से भी कमाई होने लगती है।

जरि‍या नंबर-2 अब तक कई लोग टि‍क टॉक से स्‍टार बन गए हैं। उनके कई फॉलोअर्स होते हैं। ऐसे लोगों को कई कंपनि‍यां अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए एप्रोच करती हैं। इससे कंपनी और यूजर्स दोनों की कमाई होती है।

जरि‍या नंबर-3 कई टि‍क टॉकर्स अपने स्तर पर कंपनी से बात करते हैं और कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने की बात करते हैं। वे अपने वीडि‍यो के जरि‍ए कंपनी के उत्‍पादों की ब्रांडिंग करते हैं। इससे कंपनी का डायरेक्‍ट प्रमोशन होता है। यूज़र की कमाई इस बात पर निर्भर करता है कि उसे कितने व्यूज़, लाइक, कमेंट और शेयर मि‍लते हैं।



और भी पढ़ें :