रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. रोमांस
  3. प्रेम गुरु
  4. green flag in relationship
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 25 अगस्त 2023 (19:15 IST)

इन 5 तरीकों से relationship के green flag को पहचानें

green flag in relationship
green flag in relationship
रेड फ्लैग या ग्रीन फ्लैग? सोशल मीडिया के भाषा में ये शब्द बहुत पॉपुलर हैं। अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो क्या आपको कभी अपने पार्टनर की चैट का स्क्रीनशॉट लेकर अपने दोस्त को बताना पड़ा? अगर आपको अपनी रिलेशनशिप प्रॉब्लम सोल्वे करने के लिए अपने दोस्त की मदद लेनी पड़ रही है तो आप एक रेड फ्लैग के साथ हैं।

ग्रीन फ्लैग का मतलब होता है कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है और आपको सम्मान देता है। वहीँ रेड फ्लैग का मतलब है कि आप किसी गलत पार्टनर के साथ रिलेशनशिप हैं जो आपको अच्छे से ट्रीट नहीं करता है। किसी भी रिलेशनशिप को समझने के लिए समय लगता है। पर आप इन टिप्स की मदद से अपनी रिलेशनशिप के ग्रीन फ्लैग को पहचान सकते हैं.....
 
क्या होते हैं रिलेशनशिप के ग्रीन फ्लैग?
1. इमोशन एक्सप्रेस करना: अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने इमोशन को सही तरह से व्यक्त कर पा रहे हैं तो आपका पार्टनर ग्रीन फ्लैग है। फिजिकल इंटिमेसी के साथ इमोशनल इंटिमेसी का होना भी ज़रूरी होता है जो आपके रिलेशनशिप बेहतर बनाता है। अगर आप और आपका पार्टनर अपने इमोशन और फीलिंग को खुलकर शेयर करते हैं तो आप एक अच्छी रिलेशनशिप में हैं। 
green flag in relationship
2. माफ़ी मांगने में शर्म न आना: कई बार कुछ टॉक्सिक रिलेशनशिप में लोग एगोइस्टिक होते हैं जो रिलेशनशिप के लिए एक रेड फ्लैग है। एक अच्छी और स्ट्रोंग रिलेशनशिप में आप एक दूसरे से माफी मांगने में शरमाते नहीं है। साथ ही आपका पार्टनर कभी आपसे माफी मांगने के लिए डरता या सोचता नहीं है। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा है तो आप एक ग्रीन फ्लैग के साथ हैं। 
 
3. सेफ महसूस करना: सेफ महसूस करना मतलब आप जैसे हैं वैसे ही आपके पार्टनर ने आपको एक्सेप्ट किया है। आपको अपने पार्टनर के सामने कुछ पहनने या बोलने से पहले सोचना नहीं पड़ता। कई रेड फ्लैग रिलेशनशिप में लोग अपने पार्टनर को उनके अनुसार काम करने या व्यवहार करने के लिए कहते हैं जो कि बिलकुल गलत है। 
 
4. आपकी रेस्पेक्ट करना: रेस्पेक्ट करने का अर्थ यह नहीं कि आपका पार्टनर आपसे अच्छे से बात करें बल्कि आपका पार्टनर आपके काम और आपके डिसिशन की रेस्पेक्ट करें। अगर आपको कोई चीज़ नहीं पसंद या आपके कुछ उसूल हैं तो बातों को समझें। साथ ही एक अच्छा पार्टनर अपनी बात मनवाने के लिए आपको कभी फोर्स नहीं करता है। 
 
5. भविष्य के बारे में बात करना: अगर आप एक अच्छी यानि ग्रीन फ्लैग रिलेशनशिप में हैं तो आपका पार्टनर आपसे कभी भविष्य के बारे में बात करने से डरेगा या सोचेगा नहीं। एक अच्छा पार्टनर आपसे हमेशा उसके फ्यूचर प्लान के बारे में बात करेगा क्योंकि फ्यूचर प्लान के बारे में कोई भी आसानी से बात नहीं करता है और न ही अपने फ्यूचर प्लान को सही ढंग से बताता है। 
ये भी पढ़ें
Women's Equality Day : आज अंतरराष्ट्रीय महिला समानता दिवस | 26 August