भारत के नेताओं पर बनी फिल्में

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 अप्रैल 2019 (12:19 IST)
नरेंद्र मोदी पर आ रही है। मोदी से पहले भी कई नेताओं पर फिल्म बन चुकी हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक 11 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी। लेकिन चुनाव आयोग ने इस पर रोक लगा दी। हालांकि ये पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय राजनेता के ऊपर फिल्म बनी है। अब से पहले भी नेताओं के ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं। नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ नेताओं और उन पर बनी फिल्मों पर।

नरेंद्र मोदी
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बायोपिक और वेब सीरीज दोनों बनी हैं। फिल्म का नाम पीएम नरेंद्र मोदी है। इसमें नरेंद्र मोदी का किरदार विवेक ओबेरॉय ने निभाया है। वेब सीरीज का नाम है 'मोदीः जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन'। दोनों हिन्दी में हैं।
मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री के कार्यकाल ऊपर लिखी गई किताब 'दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ऊपर फिल्म बनी जा चुकी है। किताब के नाम से बनी फिल्म में मनमोहन सिंह का किरदार अनुपम खेर ने निभाया था। ये फिल्म भी हिंदी में है।

बाल ठाकरे
शिवसेना के संस्थापक और महाराष्ट्र के बड़े नेता रहे बाल ठाकरे पर बनी फिल्म का नाम ठाकरे है। यह 2019 में रिलीज हुई। बाल ठाकरे का किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया। यह फिल्म हिंदी में है।
अन्ना हजारे
समाजसेवी और भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के नेता रहे अन्ना हजारे पर भी फिल्म बन चुकी है। हिंदी में बनी 'अन्ना किशन बाबूराव हजारे' नाम की इस फिल्म में अन्ना का किरदार शंशाक उदापुरकर ने निभाया था।

महात्मा गांधी
भारत की आजादी की लड़ाई के नायक रहे महात्मा गांधी के ऊपर तो कई फिल्में बन चुकी हैं। अंग्रेजी में बनी फिल्म 'गांधी' में अभिनेता बेन किंग्सले ने गांधी का किरदार निभाया था। वहीं भारत में भी 'गांधी माई फादर' नाम से महात्मा गांधी पर फिल्म बन चुकी है।
भीमराव अंबेडकर
भीमराव अंबेडकर के ऊपर कई भाषाओं में कई फिल्में बन चुकी हैं। इनमें मराठी में बाल भीमराव, कन्नड में बालक अंबेडकर और डॉक्टर बी आर अंबेडकर और अंग्रेजी में डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर बन चुकी हैं।

सुभाष चंद्र बोस
नेताजी के उपनाम से प्रसिद्ध सुभाष चंद्र बोस के ऊपर भी फिल्म बन चुकी है। 'सुभाष चंद्र बोस दी फॉरगोटन हीरो' फिल्म में सचिन खेड़ेकर ने बोस का किरदार निभाया था। यह फिल्म भी हिंदी में है।

 

और भी पढ़ें :