0

मर्केल की पार्टी का प्रमुख चुनने के लिए बैठक शुरू

शनिवार,जनवरी 16, 2021
0
1
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने 1.9 लाख करोड़ डॉलर की योजना पेश की है। इसे वैक्सीन के प्रसार और महामारी के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने में खर्च किया जाएगा।
1
2
व्हाट्सऐप की डाटा और गोपनीयता नीति के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में एक आवेदन दिया गया है। आवेदन में कहा गया है कि यह नीति भारत के नागरिकों की निजता के अधिकार का हनन करती है। वकील चैतन्य रोहिल्ला की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि यह नीति ...
2
3
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी गोपनीयता नीति को बदल दिया है। नीति बदलने से यूजर्स काफी गुस्से में हैं और इसके विकल्प को तलाश रहे हैं। भारत में कुछ यूजर्स तो व्हाट्सऐप को हटाकर अन्य ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।
3
4
दुनियाभर में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू होने के बावजूद इस साल हर्ड इम्युनिटी हासिल नहीं हो सकेगी। ऐसा कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ वैज्ञानिकों का।
4
4
5
20 जनवरी को जो बिडेन प्रशासन के उद्घाटन के पहले वॉशिंगटन में और ज्यादा हिंसा भड़कने की आशंका जताई जा रही है। उद्घाटन के पहले अमेरिका के एक्टिंग होमलैंड सुरक्षा के सचिव चैड वूल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। होमलैंड सुरक्षा विभाग के मुखिया के रूप ...
5
6
भारत में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। कोविड-19 के पहले चरण में कुछ खास लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। आम जनता में वैक्सीन कार्यक्रम को लेकर काफी उत्सुकता दिख रही है।
6
7
वैज्ञानिकों ने पाया है कि भारत और दक्षिण एशिया के दूसरे देशों में बड़ी संख्या में मिसकैरेज यानी स्वत: गर्भपात और स्टिल-बर्थ यानी मृत-जन्म के लिए जिम्मेदार कारणों में से वायु प्रदूषण भी शामिल हो सकता है।
7
8
2014 में जब एक्ट ईस्ट नीति की घोषणा हुई थी, तब इसका फोकस दक्षिण-पूर्व और पूर्वी एशिया के देश थे। पिछले 6 सालों में इस नीति में कई छोटे बड़े परिवर्तन आए हैं। 1 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शांगरी ला भाषण में भारत की इंडो-पैसिफिक ...
8
8
9
अब तक यही माना जाता रहा है कि यह वायरस शरीर के जिस जिस हिस्से में पहुंचता है, वहां ही नुकसान पहुंचाता है। लेकिन अब रिसर्चरों ने पाया है कि दिमाग में घुसे बिना भी कोरोना दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।कोरोनावायरस नाक या मुंह के रास्ते सांस की नली में ...
9
10
वॉशिंगटन में अमेरिकी संसद पर हमले के लिए डोनाल्ड ट्रंप और उनके सिपहसालार जिम्मेदार हैं। डॉयचे वेले की इनेस पोल लिखती हैं कि सत्ता में उनका समय अब खत्म हो गया है। लोकतांत्रिक व्यवस्था पर डोनाल्ड ट्रंप के हमले अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गए। बुधवार को ...
10
11
1 मार्च 2020 के बाद दुनियाभर में 600 से अधिक पत्रकारों की मौत कोरोनावायरस महामारी के कारण हुई है। प्रेस फ्रीडम से जुड़ी एक संस्था ने यह जानकारी दी है।
11
12
पाकिस्तान में लाहौर हाई कोर्ट ने पंजाब प्रांत में बलात्कार पीड़ितों के कौमार्य परीक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक्टिविस्टों को उम्मीद है की जल्द यह प्रतिबंध पूरे देश में लागू होगा और बलात्कार पीड़ितों को थोड़ी राहत मिलेगी।
12
13
पूर्वोत्तर में नगालैंड और मणिपुर सीमा पर स्थित जोकू घाटी में 1 सप्ताह से लगी भयावह आग पर सेना, वायुसेना, एनडीआरएफ और राज्य सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। सरकार ने अगले 2 दिनों में आग पर काबू पाने की उम्मीद जताई है। ...
13
14
2020 में दक्षिण कोरिया में पहली बार जनसंख्या बढ़ने की जगह घट गई। देश में जितने बच्चे पैदा हो रहे हैं, उससे ज्यादा लोग मर रहे हैं और सरकार ने चेतावनी दी है कि गरीब इलाकों में पूरे के पूरे नगर लुप्त हो सकते हैं।
14
15
साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा और लोग घरों में कैद हो गए। इस दौरान महिलाओं के लिए मुश्किलें और बढ़ीं और उन्हें पहले से ज्यादा हिंसा का सामना करना पड़ा। घरेलू हिंसा के मामलों की भी शिकायतें दर्ज की गईं।
15
16
अमेरिका के सभी पूर्व रक्षामंत्रियों ने मिलकर चिंता जताई है कि डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को होने वाले राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह से पहले सेना का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।
16
17
नेपाल के राजनीतिक संकट का साया चीन की रणनीतिक बेल्ट एंड रोड परियोजना पर पड़ने की आशंका से चीन को चिंता में है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के दूत हिमालयी राज्य में कम्युनिस्ट पार्टी में विभाजन को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।
17
18
कार्यकाल के आखिरी दिनों में भी ट्रंप प्रशासन चीन को लेकर चौकन्नी निगाह रखे हुए है। हाल ही में शिनजियांग और ताइवान पर कई सख्त कदम उठाने के बाद तिब्बतन पॉलिसी एंड सपोर्ट एक्ट 2020 पर भी डोनाल्ड ट्रंप ने हस्ताक्षर कर दिए।
18
19
क्या यह ज्यादा आसानी से फैलता है? क्या लोग ज्यादा बीमार होंगे? इस पर इलाज और वैक्सीन का असर नहीं होगा? कोरोनावायरस के नए संस्करण के फैलाव के साथ ही लोगों के सवाल बढ़ते जा रहे हैं। वैज्ञानिक नए वायरस को लेकर चिंता जरूर दिखा रहे हैं और उसका अध्ययन कर ...
19