0

इंसान का सबसे बड़ा साथी कुत्ता क्यों बना?

शुक्रवार,फ़रवरी 21, 2020
0
1
पुलिस वालों में मानसिक अवसाद के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इसी वजह से उसने एक 4 सदस्यीय समिति का गठन किया है।
1
2
कार्बन फुटप्रिंट की भारी मात्रा वाली कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि वे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए 10 अरब डॉलर की धनराशि देंगे। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि वे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपनी निजी संपत्ति ...
2
3
सऊदी अरब ने हाल के महीनों में महिलाओं के प्रति उदारवादी कदम उठाए हैं जिसमें ड्राइविंग और शॉपिंग को लेकर नियमों में ढील दी गई है। महिलाएं नए अधिकारों का जमकर इस्तेमाल भी कर रही हैं।
3
4
बीते 100 सालों से दुनिया में ऊर्जा और राजनीति का केंद्र तेल रहा है। अब तेल से लबालब अरब जगत परमाणु उर्जा की तरफ बढ़ चला है। संयुक्त अरब अमीरात में पहला परमाणु बिजली घर शुरू हो रहा है।
4
4
5
चीन में कोरोना वायरस से हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि हजारों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दूसरे देशों में भी इस खतरनाक वायरस का खौफ है, तो वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं।
5
6
भारत के जाने-माने पर्यावरणविद् राजेंद्र कुमार पचौरी का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनके नेतृत्व में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के पैनल ने 2007 में साझा तौर पर नोबेल शांति पुरस्कार जीता था।
6
7
इंडोनेशिया के एक कैफे में काम करने वाला कर्मचारी समुद्र के किनारे बिखरा कचरा उठाता है। स्पाइडरमैन की पोशाक में साफ-सफाई का संदेश देने वाला एक व्यक्ति अपनी पहल से बहुत से अन्य लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहा है।
7
8
कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान के एक नए तरीके के लागू होने की वजह से चीन के हुबेई में मृतकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।
8
8
9
भारत में केरल अकेला राज्य है, जहां डॉक्टरों को ब्रेन डेड व्यक्ति को वेंटिलेटर से हटाए जाने का अधिकार है। वहां इस फैसले के बाद ब्रेन डेड व्यक्ति को डॉक्टर परिवार की इच्छा के बगैर भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम से हटा सकते हैं।
9
10
पर्यावरण संबंधी शोध करने वाले 2 संस्थानों ने बताया है कि जीवाश्म ईंधन से होने वाले वायु प्रदूषण की वैश्विक कीमत 8 अरब डॉलर प्रतिदिन है। ये विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 प्रतिशत है।
10
11
दिल्ली के चुनाव भारत के लिए राजनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण हैं। एक ओर इसने दिखाया है कि लोग नफरत की राजनीति को अस्वीकार करते हैं तो दूसरी ओर राजनीतिक पार्टियों के विकास के नारों को गंभीरता से लेते हैं।
11
12
चीन में महामारियों के विशेषज्ञ बता रहे हैं कि अप्रैल तक कोरोना वायरस का संकट खत्म हो जाना चाहिए लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे लेकर बेहद गंभीर रुख अपना रहा है।
12
13
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पड़ने वाले 8 जिलों के किसान इन दिनों बहुत परेशान हैं। उनके सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है और ऐसे में गुजर-बसर करना मुश्किल हो रहा है।
13
14
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्लाह और महबूबा मुफ्ती समेत 4 नेताओं पर उनकी 6 महीने लंबी हिरासत के आखिरी दिन कश्मीर का विवादास्पद कानून पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) लगा दिया गया।
14
15
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग के आरोपों से बरी हो चुके हैं। समीक्षकों का कहना है कि महाभियोग के मुकदमे ने रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की स्थिति मजबूत कर दी है।
15
16
पर्यावरण मानकों को लागू करने की समयसीमा का बार-बार उल्लंघन करने के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कोयले से चलने वाले 14 बिजली के संयंत्रों को बंद करने की चेतावनी दी है।
16
17
अपने तीसरे स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते 3 साल की उपलब्धियों की तारीफ की है। 1 घंटे 18 मिनट के भाषण में उन्होंने कहीं भी अपने खिलाफ चल रही महाभियोग की कार्यवाही का जिक्र नहीं किया था।
17
18
गूगल ने बताया कि क्लाउड स्टोरेज पर डाले हुए यूजर्स के निजी वीडियो एक तकनीकी खामी की वजह से दूसरे यूजर्स के साथ शेयर हो गए थे। गूगल ने एक बयान में पूरी स्थिति बताई है और खामी के दूर होने की बात कही है।
18
19
भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए खपत बढ़ाना जरूरी है। कई जानकार हालिया बजट को दूरदर्शी और रोजगार के नए अवसर खोलने वाला बता रहे हैं, लेकिन कितने रोजगार पैदा किए जाएंगे, इसका जिक्र बजट में नहीं है।
19