0

दक्षिण कोरियाई कंपनी को मिली भारत में कोविड 19 की दवा के परीक्षण की अनुमति

मंगलवार,अगस्त 11, 2020
0
1
भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते-बढ़ते 22 लाख के पार चले गए हैं। आम मरीज तो इसकी चपेट में ही आ रहे हैं लेकिन डॉक्टरों की भी जान इस महामारी के कारण जा रही है। आईएमए ने सरकार से इस पर ध्यान देने की अपील की है।
1
2
जिन लोगों में कोरोनावायरस होने के बावजूद बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखते, उनमें भी 'वायरल लोड' कम नहीं होता। एक स्टडी से पता चला है कि ऐसे लोगों के नाक, गले और फेफड़ों में लक्षण वाले मरीजों के बराबर ही वायरस होते हैं।
2
3
भारत के बहुत से इलाके अभी भी जरूरी नागरिक सुविधाओं से कटे हुए हैं। पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश में हाल में ऐसी जगह पर इंटरनेट पहुंचा है, जहां जाने के लिए रोड भी नहीं है।
3
4
रेल मंत्रालय ने देश की पहली 'किसान रेल' की शुरुआत की है। ये कृषि उत्पादों को देश के एक कोने से दूसरे कोने तक ले जाने वाली विशेष पार्सल ट्रेन सेवा है।
4
4
5
देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर बलात्कार की वारदात हुई है। इस बार घिनौनी वारदात 12 साल की बच्ची के साथ हुई। निर्भया बलात्कार कांड के बाद देश में बलात्कार के खिलाफ कानून सख्त कर दिए गए थे।
5
6
परिवार और नौकरी के बीच संतुलन की कोशिशों में मदद देने के तमाम उपायों के बावजूद ईरानी सरकार युवाओं को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित नहीं कर पा रही है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता तक इसे लेकर हैरान-परेशान हैं।
6
7
अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं लेकिन कोरोना के तेज संक्रमण और आमंत्रित लोगों की सूची पर विवाद के कारण आयोजन पर कई तरह की चर्चाएं भी हो रही हैं।
7
8
संयुक्त राष्ट्र की एक क्लासिफाइड रिपोर्ट से पता चला है कि उत्तर कोरिया संभवत: ऐसे मिनिएचर परमाणु उपकरण बनाने में सफल हो गया है जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइलों में हथियार के रूप में फिट किया जा सकता है।
8
8
9
देश में स्कूल बंद हैं और वहां पढ़ने वाले बच्चे ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं लेकिन संसाधनों की कमी के कारण कुछ बच्चे ऑनलाइन कक्षा नहीं ले पा रहे हैं। कुछ जगहों पर जुगाड़ के सहारे बच्चों को किताब के करीब लाया जा रहा है।
9
10
कोरोनावायरस का संक्रमण बेहद खतरनाक है और यह देश और विदेश में तेजी से फैल चुका है। भारत में भी कई हाईप्रोफाइल नेता और मंत्री कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं।
10
11
भारत और चीन के आर्थिक रिश्तों पर असर डालने वाले भारत सरकार के हाल में उठाए गए कुछ कदमों को चीन ने दोनों अर्थव्यवस्थाओं को जबरन अलग करने का प्रयास बताया है।
11
12
भारत में स्कूल बंद होने के कारण बच्चे स्मार्टफोन के जरिए शिक्षा पा रहे हैं लेकिन ऐसे कई परिवार हैं जिनके पास स्मार्टफोन खरीदने तक के पैसे नहीं हैं। यही नहीं, धीमा इंटरनेट भी बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई में बाधा बन रहा है।
12
13
दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए लोगों की सुविधा के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर बेरोजगार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन अब दूसरों राज्यों से भी आवेदन आने लगे हैं।
13
14
पकिस्तान के लाहौर में गुरुद्वारा शहीदी अस्थान को मस्जिद बनाए जाने की खबरों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। भारत सरकार ने पाकिस्तान में 'अल्पसंख्यक सिख समुदाय के लिए न्याय' की मांग की है। पाकिस्तान के लाहौर में एक गुरुद्वारे को मस्जिद बनाए जाने की खबरों ...
14
15
गैलप सर्वे के अनुसार साल 2019 में जर्मनी लगातार तीसरे साल विश्व का सबसे पसंदीदा देश बना रहा। यूरोप की सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था ने न केवल शीर्ष पर अपनी जगह बरकरार रखी बल्कि उसकी साख पहले से भी बेहतर हुई है।
15
16
कोरोना महामारी ने भारत के मकान मालिकों की आय पर भी असर डाला है। कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद हैं, छात्र अपने घरों के चले गए हैं। मकान खाली कर दिया है। मकान मालिकों को अपनी प्रॉपर्टी से किराया नहीं मिल रहा है।
16
17
दिल्ली में कूड़े के ढेर में जो लोग कचरा बीनने का काम करते हैं, उनके लिए कोरोनावायरस महामारी दोगुनी मुसीबत लेकर आई है। बिना दस्ताने मेडिकल वेस्ट के बीच उन्हें कूड़ा बीनना पड़ता है।
17
18
मर्सिडीज और पोर्शे कारों के लिए विख्यात जर्मनी के राज्य बाडेन वुर्टेमबर्ग ने स्कूलों में बच्चियों के बुर्का और नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अध्यापिकाओं के लिए यहां इस तरह का कानून पहले से ही है।
18
19
एक तरफ तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण एवं दूसरी तरफ आसमान से बरसती आफत की वजह से बिहार कराह रहा है। राज्य में एक ओर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, दूसरी ओर उन्हें बाढ़ ने परेशान कर रखा है। उत्तरी व पूर्वी बिहार में हर वर्ष की तरह इस साल भी ...
19