0

क्या अमेरिका-तालिबान संधि भारत के हित में है?

शनिवार,फ़रवरी 29, 2020
0
1
हिमालयन वियाग्रा कही जाने वाली इस जड़ी-बूटी का 70,000 करोड़ रुपए का सालाना बाजार है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कारोबारियों को इसकी कीमत 40 से 50 लाख रुपए प्रतिकिलो तक मिल जाती है।
1
2
असम में तैयार एनआरसी की सूची से बाहर होने वाले नामों को देखते हुए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कानूनविदों का कहना है कि महिलाओं की खराब स्थिति के कारण भारी सामाजिक संकट पैदा हो जाएगा।
2
3
वैज्ञानिकों को उत्तरी चीन के चट्टानों में 1 अरब साल पुराना शैवाल मिला है। यह पृथ्वी पर मिली अब तक की सबसे पुरानी वनस्पति बताई जा रही है।
3
4
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में पिछले 10 वर्षों में 1 लाख से ज्यादा आम नागरिक मारे गए या घायल हुए। अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर को लेकर नई उम्मीद जगी है।
4
4
5
मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने अचानक इस्तीफा दे दिया है। देश के राजा ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है लेकिन उनसे कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने का अनुरोध किया है जिसे उन्होंने मान लिया है।
5
6
मेलानिया ट्रंप भारत दौरे के दौरान दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का जायजा लेने वाली हैं और वे सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस करिकुलम के बारे में जानने की इच्छुक हैं।
6
7
अमेरिका के इंटेलिजेंस अधिकारियों ने अमेरिकी सांसदों को बंद कमरे में दी गई एक ब्रीफिंग में बताया है कि रूस एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को निर्वाचित करवाने के लिए अमेरिका के चुनाव अभियान में छेड़छाड़ कर रहा है।
7
8
भारत, अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत की जमीन पर अभूतपूर्व स्वागत करने के लिए तैयार हो रहा है। सोमवार से शुरू होने वाला यह दौरा दोनों देशों के कारोबारी रिश्तों की मुश्किलें घटाने में मददगार हो सकता है।
8
8
9
इतने सारे जानवरों में आखिर कुत्ता ही इंसान का सबसे बड़ा साथी क्यों बना? वैज्ञानिक इस पर लगातार रिसर्च कर रहे हैं। एक नई किताब का दावा है कि कुत्ता सबसे अधिक प्यार का भूखा होता है।
9
10
पुलिस वालों में मानसिक अवसाद के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इसी वजह से उसने एक 4 सदस्यीय समिति का गठन किया है।
10
11
कार्बन फुटप्रिंट की भारी मात्रा वाली कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि वे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए 10 अरब डॉलर की धनराशि देंगे। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि वे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपनी निजी संपत्ति ...
11
12
सऊदी अरब ने हाल के महीनों में महिलाओं के प्रति उदारवादी कदम उठाए हैं जिसमें ड्राइविंग और शॉपिंग को लेकर नियमों में ढील दी गई है। महिलाएं नए अधिकारों का जमकर इस्तेमाल भी कर रही हैं।
12
13
बीते 100 सालों से दुनिया में ऊर्जा और राजनीति का केंद्र तेल रहा है। अब तेल से लबालब अरब जगत परमाणु उर्जा की तरफ बढ़ चला है। संयुक्त अरब अमीरात में पहला परमाणु बिजली घर शुरू हो रहा है।
13
14
चीन में कोरोना वायरस से हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि हजारों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दूसरे देशों में भी इस खतरनाक वायरस का खौफ है, तो वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं।
14
15
भारत के जाने-माने पर्यावरणविद् राजेंद्र कुमार पचौरी का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनके नेतृत्व में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के पैनल ने 2007 में साझा तौर पर नोबेल शांति पुरस्कार जीता था।
15
16
इंडोनेशिया के एक कैफे में काम करने वाला कर्मचारी समुद्र के किनारे बिखरा कचरा उठाता है। स्पाइडरमैन की पोशाक में साफ-सफाई का संदेश देने वाला एक व्यक्ति अपनी पहल से बहुत से अन्य लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहा है।
16
17
कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान के एक नए तरीके के लागू होने की वजह से चीन के हुबेई में मृतकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।
17
18
भारत में केरल अकेला राज्य है, जहां डॉक्टरों को ब्रेन डेड व्यक्ति को वेंटिलेटर से हटाए जाने का अधिकार है। वहां इस फैसले के बाद ब्रेन डेड व्यक्ति को डॉक्टर परिवार की इच्छा के बगैर भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम से हटा सकते हैं।
18
19
पर्यावरण संबंधी शोध करने वाले 2 संस्थानों ने बताया है कि जीवाश्म ईंधन से होने वाले वायु प्रदूषण की वैश्विक कीमत 8 अरब डॉलर प्रतिदिन है। ये विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 प्रतिशत है।
19