0

कोरोना के कारण बढ़ रहे हैं मानसिक अवसाद के मरीज

मंगलवार,अप्रैल 7, 2020
0
1
फिलीपींस में जब एक व्यक्ति लॉकडाउन के बीच बिना मास्क लगाए सड़क पर आ गया तो पुलिस ने उसे गोली मार दी। देश में लॉकडाउन का पालन न करने पर 'शूट एट साइट' के आदेश जारी हैं।
1
2
कोरोना लॉकडाउन की खबर आने के बाद भारत में लाखों दिहाड़ी मजदूर अपने गांव की ओर निकल पड़े। लेकिन दुनिया के सबसे संपन्न देश कहे जाने वाले अमेरिका में ऐसा क्यों हो रहा है?
2
3
भारत आए पर्यटक तालाबंदी की वजह से अपने देश नहीं लौट पा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक के बाद वे किसी तरह से गुजारा कर रहे हैं। पर्यटकों को दूतावासों से उम्मीद है कि वे घर लौटने में उनकी मदद करेंगे।
3
4
चीनी शहर वुहान में जिंदगी फिर से धीरे-धीरे पटरी पर वापस लौट रही है। यहीं से कोविड-19 महामारी की शुरुआत हुई थी। शहर में लॉकडाउन खत्म करने की तैयारी हो रही है, पर लोग खतरे के खत्म होने के सरकार के दावे पर असमंजस में हैं।
4
4
5
उत्तर कोरिया का कहना है कि वह पूरी तरह नोवल कोरोना वायरस से मुक्त है। दुनियाभर में इस वायरस के मामले 10 लाख के पार पहुंच गए हैं लेकिन चीन का यह पड़ोसी इस बात पर अड़ा है कि उसके यहां किसी को यह वायरस नहीं लगा है।
5
6
कोरोना संकट के बीच जर्मनी में 2 से ज्यादा लोगों के एक जगह जमा होने पर पाबंदी है। केवल जरूरत का सामान खरीदने और सैर करने के लिए बाहर जाने की अनुमति है। इस नियम को अब ईस्टर तक बढ़ा दिया गया है।
6
7
हिमालय की तलहटी में बसा खुमजुंग इस समय एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले पर्वतारोहियों से भरा रहता है। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में तालाबंदी है और हिमालय की चढ़ाई भी बंद है। शेरपाओं के लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।
7
8
पूरे देश में तालाबंदी की वजह से व्यापार ठप है और आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन और जरूरी सेवाओं के अलावा कोई भी काम नहीं हो रहा है। ऐसे में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती शुरू कर दी है।
8
8
9
यूरोपीय देशों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच चीन ने कई तरह की तत्काल जरूरी मदद मुहैया कराई है। लेकिन जो कदम लंबे समय तक सबको सुरक्षित रखने में कारगर होगा, वह है जंगली जानवरों की खरीद-फरोख्त पर बैन।
9
10
कोरोना इमरजेंसी के बाद यह पहला मौका है, जब स्पेन में 1 दिन में इतनी जानें गई हैं। इटली के बाद स्पेन में भी मृतकों की संख्या 10 हजार के पार जाती दिख रही है। मंगलवार का दिन स्पेन के लिए बड़ी मायूसी लेकर आया। 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के ...
10
11
युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं की हालत में महिलाएं और बच्चे ही सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। दुनियाभर में महामारी का रूप लेने वाला कोरोना वायरस भी इसका अपवाद नहीं है। भारत में लंबे लॉकडाउन की वजह से महिलाओं पर दबाव है।
11
12
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन को अभी महज 5 दिन ही बीते हैं, लेकिन अर्थयव्यवस्था पर मंदी के काले बादल मंडराने लगे हैं।
12
13
कोरोना ने भारत के विभिन्न प्रांतों में काम करने वाले दूसरे इलाकों के मजदूरों की दयनीय स्थिति को सामने ला दिया है। अपने अपने प्रांतों के लिए जरूरी पैसा कमाने वाले इन मजदूरों का ख्याल रखना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है।
13
14
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रयास के बीच सबसे बड़ी समस्या प्रभावित लोगों को जल्द टेस्ट करने की है। अब कार कंपनियों को कलपुर्जों की सप्लाई करने वाली जर्मन कंपनी बॉश ने जल्द और सुरक्षित टेस्टिंग का रास्ता निकाला है।
14
15
चीन के करीब होने के बावजूद जापान में कोरोना वायरस उतना नहीं फैला जितना यूरोप और अमेरिका में। आखिर जापान ऐसा क्या कर रहा है, जो वहां वायरस का फैलाव इतना कम है?
15
16
भारतीय जेलों में क्षमता से बहुत ज्यादा कैदियों को रखा जाता है। वहां कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में हालात बेकाबू होने का अंदेशा है।
16
17
शोधकर्ताओं का कहना है कि कठोर मौसम की वजह से सिर्फ एक देश में फसल का नष्ट होना विश्वभर में खाद्य आपूर्ति को बाधित कर सकता है और खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ा सकता है।
17
18
अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में 2.50 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं और कर्मचारियों की आय नाटकीय रूप से कम हो जाएगी। दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर संकट गहराता जा रहा है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि ...
18
19
क्या रूस कोरोना महामारी का फायदा उठाकर फेक न्यूज और गलत जानकारी के जरिए पश्चिमी देशों में अशांति को भड़का रहा है? रूसी मीडिया पर नजर रखने वाले यूरोपीय पर्यवेक्षकों को इसी बात का अंदेशा है।
19