मैच प्रिव्यू: टॉप 2 में जाने की बहुत मुश्किल कोशिश करेंगे विराट, दिल्ली बरकरार रखना चाहेगी फॉर्म

पुनः संशोधित शुक्रवार, 8 अक्टूबर 2021 (12:54 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: प्लेऑफ में जगह बना चुकी पिछले मैच की हार को भुलाकर आखिरी राउंड रॉबिन मैच में शीर्ष पर काबिज को हराकर अगले दौर में पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरना चाहेगी। दिल्ली के 13 मैचों में 20 अंक है और उसका शीर्ष दो में रहना तय है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों बुधवार को मिली हार के बाद आरसीबी का अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रहना कठिन हो गया है। उसके 16 अंक है और नेट रनरेट भी दूसरे स्थान पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स से कम है।


विराट कोहली की नजरें हालांकि क्वालिफायर 1 में जगह बनाने परे होगी क्योंकि शीर्ष दो पर आने से क्वालिफायर में हार जाने पर भी टीम को एक मौका मिलेगा। वहीं एलिमिनेटर हार जाने पर टीम आईपीएल से बाहर हो जाएगी। कोहली के लिए अच्छी बात यह है कि चेन्नई पंजाब से 6 विकेट से 7 ओवर पहले ही हार गई। इस कारण टीम के टॉप 2 में पहुंचने के भी आसार है लेकिन वह मुश्किल हैं। यह फिलहाल तो असंभव नजर आ रहा है।

एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, कोहली और देवदत्त पडिक्कल जैसे बल्लेबाजों के रहते आरसीबी 142 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। नॉकआउट चरण से पहले कप्तान कोहली को इस पर विचार करना होगा चूंकि मैक्सवेल और डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं।

मैक्सवेल अब तक पांच अर्धशतक समेत 447 रन बना चुके हैं जबकि डिविलियर्स अपने चिर परिचित फॉर्म में नजर नहीं आए। कोहली और पडिक्कल से अच्छी शुरूआत मिलने पर आरसीबी का मध्यक्रम कहर बरपा सकता है।पिछले मैच में कोहली का विकेट पहले ही ओवर में गिरने से टीम दबाव में आ गई थी। आरसीबी के गेंदबाजों का प्रदर्शन प्रशंसनीय रहा है।मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और जॉर्ज गार्टन ने तेज गेंदबाजी का जिम्मा बखूबी संभाला है।स्पिन में युजवेंद्र चहल ने अच्छे स्पैल डाले हैं।

दूसरी ओर ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली टीम ने पिछले पांच में से चार मैच जीते हैं और लीग चरण के बाद उसका आत्मविश्वास बुलंद है। पृथ्वी साव के लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद दिल्ली की बल्लेबाजी मजबूत रही है। शिखर धवन 13 मैचों में 501 रन बना चुके हैं। श्रेयस अय्यर और पंत ने भी कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें लगातार अच्छा खेलना होगा। तेज गेंदबाजी में एनरिक नॉर्त्जे, कागिसो रबाडा और आवेश खान की तिकड़ी ने कमाल किया है। वहीं स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल को खेलना भी आसान नहीं रहा है।

टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंत चमीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिन्दु हसारंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल , काइल जेमीसन, सुयश प्रभुदेसाई, श्रीकर भरत, टिम डेविड, आकाश दीप और एबी डिविलियर्स।

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी साव, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरोन हेटमयार, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्त्जे, आवेश खान, बेन द्वारशुइस, इशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम करन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद।

मैच का समय : शाम 7.30 से।



और भी पढ़ें :