रमीज राजा ने दिखाई बेबसी, 'भारतीय प्रधानमंत्री चाहें तो कल बंद करवा देंगे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड' (वीडियो)

Last Updated: शुक्रवार, 8 अक्टूबर 2021 (13:34 IST)
के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रमीज राजा लगातार बुरे समय से जूझ रहे हैं। उनके अध्यक्ष बनने के बाद न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड ने अपने दौरे रद्द कर लिए। यहां तक की श्रीलंकाई महिला क्रिकेट टीम ने भी पाक का दौरा करने से मना कर दिया।

से पहले पाकिस्तान की टीम को वह अभ्यास नहीं मिल पाया जिसके वह हकदार थे। अब रमीज राजा का नया वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने बताया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या छवि है।

उनका मानना है कि भारतीय प्रधानमंत्री चाहें तो जिस दिन मर्जी होगी उस दिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के दफ्तर पर ताला लगवा देंगे।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने यह 1.14 मिनट का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया। इसमें रमीज राजा की बेबसी साफ दिख रही है। इस वीडिय में रमीज राजा कह रहे हैं कि पीसीबी को 50 प्रतिशत पैसा आईसीसी से मिलता है और आईसीसी की 90 प्रतिशत फंडिग भारत या बीसीसीआई से होती है।

पीसीबी अध्यक्ष ने इस्लामाबाद में अंतर प्रांतीय मामलों की सीनेट की स्थाई समिति के समक्ष पेश होने के बाद कहा कि समय आ गया है कि पीसीबी आईसीसी से मिलने वाले कोष पर अपनी निर्भरता कम करे और स्थानीय बाजार से जरूरत पूरी करे।

पीसीबी प्रमुख ने कहा, ‘‘आईसीसी राजनीतिक रंग में रंगी संस्था है जो एशियाई और पश्चिमी गुटों में बंटी है और इसका 90 प्रतिशत राजस्व भारत से आता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ एक तरह से भारत के व्यापारिक घराने पाकिस्तान क्रिकेट को चला रहे हैं और अगर कल भारतीय प्रधानमंत्री फैसला करते हैं कि वह पाकिस्तान को कोई राजस्व नहीं लेने देंगे, तो इससे हमारा क्रिकेट बोर्ड बिखर सकता है।’’

रमीज ने कहा कि आसीसी ‘इवेंट मैनेजमेंट कंपनी’ की तरह बन गई है और अगर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की पुष्ट श्रृंखला के रद्द होने जैसी घटनाओं को दोबारा होने से रोकना है तो पीसीबी को अपनी बात रखनी होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड ने जो किया वह अस्वीकार्य है क्योंकि उन्होंने अब तक हमारे साथ कोई सूचना साझा नहीं की है कि किस आधार पर उन्होंने पाकिस्तान में श्रृंखला रद्द की। लेकिन अब वह श्रृंखला का कार्यक्रम दोबारा तय करने का प्रयास कर रहे हैं। ’’

रमीज ने संकेत दिए कि एक सप्ताह के अंदर न्यूजीलैंड के खिलाफ स्थगित श्रृंखला से जुड़ी अच्छी खबर आ सकती है।

वरिष्ठ सीनेटर रजा रब्बानी ने सुझाव दिया कि पाकिस्तान को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए और किसी भी श्रृंखला से इनकार कर देना चाहिए, लेकिन रमीज ने कहा कि यह संभव नहीं होगा क्योंकि देश एक बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय का हिस्सा है।

इस समय जो पाकिस्तान क्रिकेट के हालात हैं, वह यह है कि पीसीबी को इस बात का डर है कि अब हर देश उनके यहां आकर खेलने में परहेज़ कर सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को आर्थिक तौर पर भारी नुक़सान का भी डर सता रहा है और साथ ही साथ विश्व कप से पहले उनकी तैयारियों को भी झटका लगा है। पाकिस्तान के पास टी-20 विश्वकप से पहले वेस्टइंडीज़, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ कुल 12 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलना था। लेकिन कैरेबियाई सरज़मीं पर इन तैयारियों पर पहले बारिश ने पानी फेरा और अब न्यूज़ीलैंड- इंग्लैंड ने दौरा रद्द करते हुए एक और झटका दे दिया है।

ब्लैंक चेक का ऑफर

इसके अलावा पीसीबी अध्यक्ष ने एक खुलासा किया कि एक निवेशक ने उनसे वादा किया है कि अगर पाकिस्तान की टीम भारत को टी-20 विश्वकप के मैच में हराने में कामयाब होती है तो वह ब्लैंक चैक बोर्ड को देंगे। यह ऑफर है तो बहुत अच्छा लेकिन इससे मालूम चलता है कि पाकिस्तान का भारत के खिलाफ टी-20 विश्वकप में रिकॉर्ड कितना खराब है। पाकिस्तान एक भी मैच भारत से टी-20 विश्वकप में नहीं जीत पाया है। 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

भारत प्रेमी होने का आरोप लग चुका है रमीज पर

रमीज राजा ने हालिया भारत इंग्लैंड सीरीज के दौरान भारतीय टीम की तारीफ की थी। जब भी टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन करती है एक विशेषज्ञ और कमेंटेटर के तौर पर रमीज राजा भारतीय टीम की हौसला अफजाई करने से नहीं चूकते थे। इस कारण पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने उन पर भारत प्रेमी होने का आरोप लगाया था।

ऐसा रहा है क्रिकेट करियर

उल्लेखनीय है कि राजा ने 1984 से लेकर 1997 तक 255 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 8674 रन बनाए हैं। उन्होंने 57 टेस्ट और 198 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 2 शतकों की बदौलत कुल 2833 रन हैं जबकि वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 9 शतक और 31 अर्धशतकों की मदद से 5841 रन बनाए हैं।



और भी पढ़ें :