ट्रंप ने नहीं मानी हार, यूएस कैपिटोल में ‘लॉक्ड डाउन’, पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प

Last Updated: गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (08:33 IST)
हमें फॉलो करें
वाशिंगटन। अमेरिका में कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को 'लॉक्ड डाउन' (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया।

कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि 'बाहरी सुरक्षा खतरे' के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता।

जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटोल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटोल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की। कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए।
RNC मुख्यालय में मिला बम : अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) के मुख्यालय में एक पाइप बम मिला है। बम निरोधक दस्ते ने बम को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया।

कांग्रेस सांसदों पर हमला : इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद समर्थकों ने चुनाव परिणामों की पुष्टि की कोशिश करते हुए कांग्रेस सांसदों पर हमला किया। समर्थकों ने परिणामों को मानने से इंकार करते हुए यूएस कैपिटल बिल्डिंग के अंदर रोटंडा रूम पर कब्जा कर लिया।
ट्रंप ने नहीं मानी हार : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है।



और भी पढ़ें :