0

A. P. J. Abdul Kalam : जनता के राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर विशेष

सोमवार,अक्टूबर 14, 2019
0
1
जानिए एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में कुछ और खास बातें।
1
2
11 अक्टूबर, 1902 को जन्मे जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे। वे समाज-सेवक थे, जिन्हें ‘लोकनायक’ के नाम से भी जाना जाता है।
2
3
लाल बहादुर शास्त्री भारत माता के सच्चे सपूत थे। शास्त्रीजी को कभी किसी पद या सम्मान की लालसा नहीं रही। उनके राजनीतिक जीवन में अनेक ऐसे अवसर आए जब शास्त्रीजी ने इस बात का सबूत दिया।
3
4
बचपन से हम स्कूल की किताबों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma gandhi) के बारे में पढ़ते आए हैं, इसलिए उनके बारे में सामान्य जानकारी हर कोई जानता है। लेकिन गांधी जी से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जो हर किसी को पता नही है लेकिन उन्हें जानना भी जरूरी ...
4
4
5
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रेरणादायी प्रसंग बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है।
5
6
महाराजा अग्रसेन कर्मयोगी लोकनायक तो थे ही, संतुलित एवं आदर्श समाजवादी व्यवस्था के निर्माता भी थे। वे समाजवाद के प्रणेता, गणतंत्र के संस्थापक, अहिंसा के पुजारी व शांति के दूत थे।
6
7
लोकनायक महाराजा अग्रसेन का जन्म आश्विन शुक्ल प्रतिपदा हुआ था, जिसे अग्रसेन जयंती के रूप में मनाया जाता है। अग्रवाल शिरोमणि महाराजा अग्रसेन का स्मरण करना गंगाजी में स्नान करने के समान ही है।
7
8
भगत सिंह का जन्म 27 या 28 सितंबर 1907 को लायलपुर जिले के बंगा में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। उस समय उनके चाचा अजीत सिंह और श्‍वान सिंह भारत
8
8
9
स्वतंत्रता सेनानी ईश्वरचंद्र विद्यासागर का जन्म 26 सितंबर, 1820 को मेदिनीपुर में ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम ठाकुरदास बंद्योपाध्याय एवं माता का नाम भगवती देवी था।
9
10
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन आता है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनके बारे में 1-2 नहीं बल्कि 35 ऐसी रोचक बातें जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे। आइए, जानते हैं -
10
11
भारत में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है। इस दिन को महान इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को समर्पित किया गया है और उन्हीं की याद में इस दिन को इंजीनियर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। सर एम. विश्वेश्वरैया एक बेहतरीन इंजीनियर थे और उन्होंने ...
11
12
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति रहे है। वे भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक थे। उनके इन्हीं गुणों के कारण सन् 1954 में भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च ...
12
13
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की नींव रखने वाले दादाभाई नौरोजी का जन्म मुंबई (बम्बई) के एक गरीब पारसी परिवार में 4 सितंबर को हुआ था।
13
14
भारत के नौवें प्रधानमंत्री भारतरत्न राजीव गांधी भारत की महान नेत्री स्व. इंदिरा गांधी व फिरोज गांधी के पुत्र व भारत के प्रथम प्रधानमंत्री व आधुनिक भारत के निर्माता पं. जवाहरलाल नेहरू के नाती थे।
14
15
अटल बिहारी वाजपेयी अपनी प्रतिभा, नेतृत्व क्षमता के कारण हमेशा से ही लोकप्रिय रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी ने शिक्षा, भाषा और साहित्य पर हमेशा जोर दिया।
15
16
ऐसे बहुत से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे हैं जिनके नाम इतिहास की किताबों के पन्नों से गायब हैं। या लोग इन लोगों के बारे में बहुत कम जानते हैं, नीचे ऐसे ही कुछ गुमनाम स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों और शहीदों के बारे में जानकारी दी जा रही है।
16
17
क्रांतिकारी महर्षि अरविन्द का जन्म 15 अगस्त 1872 को कोलकाता में हुआ था। उनके पिता केडी घोष एक डॉक्टर तथा अंग्रेजों के प्रशंसक थे। पिता अंग्रेजों के प्रशंसक लेकिन उनके चारों बेटे अंग्रेजों के लिए सिरदर्द बन गए।
17
18
आज ही के दि‍न खुदीराम बोस देश की आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे। आइए, उनकी वीर गाथा के बारे में जानें और उन्‍हें याद करें।
18
19
भारत के स्वतंत्रता सेनानियों में बाल गंगाधर तिलक का नाम बड़े ही सम्मान से लिया जाता है। वे हिन्दुस्तान के एक प्रमुख नेता, समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे।
19