गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. देश-विदेश
  4. Travel Friendly Food
Written By WD Feature Desk

सफर में खाने के लिए ले जाएं ये 5 चीज़ें, नहीं होंगी खराब

ट्रेवल करते समय खाने की इन चीज़ों को ज़रूर रखें

Travel Friendly Food
Travel Friendly Food
  • ट्रेवल करते समय ड्राई फ्रूट्स रख सकते हैं।
  • सफ़र में थेपला भी हेल्दी और टेस्टी विकल्प है।
  • आटे के बिस्कुट भी ट्रेवल करते समय रख सकते हैं।
Travel Friendly Food : सफर का मतलब है नए स्थानों की खोज और नई अनुभवों का आनंद लेना। लेकिन जब हम सफर पर निकलते हैं, तो खाने की अक्सर समस्या होती है। सफ़र पर खाने की चीज़ें समय से पहले खराब हो जाती हैं या खाने योग्य नहीं बचती हैं। ALSO READ: एल्युमीनियम फॉयल पेपर में लपेटकर रोटी रखना सुरक्षित है या नुकसानदायक?

ऐसे में सवाल आता है कि ट्रेवल करते समय क्या चीज़ीं रखनी चाहिए जो लंबे समय तक खराब भी न हो और सेहत के लिए फायदेमंद भी हो। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड आइटम के बारे में जो आप सफ़र के दौरान ले जा सकते हैं (Indian Food Ideas for Travel)...
 
1. ड्राइड फ्रूट्स : ट्रेवल करते समय ड्राई फ्रूट्स बहुत लाभकारी हो सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट होते हैं और उनमें ऊर्जा का भंडार होता है। बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स लंबे समय तक ताजगी बनाए रखने के लिए उपयोगी होते हैं।
 
2. सूखी सब्जी : सूखी सब्जी या नमकीन लंबे समय तक ताजगी बनाए रखती हैं। इन्हें घर पर बनाकर ले जाना और सफर के दौरान चाय के साथ खाना बहुत ही सुखद अनुभव हो सकता है।
Travel Friendly Food
3. आटे के बिस्कुट : आटे के बिस्कुट लंबे समय तक ताजगी बनाए रखते हैं और ये भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इन्हें तैयार करना और साथ में ले जाना बहुत ही सरल होता है।
 
4. परांठे : आलू के परांठे या अन्य सब्जियों के परांठे लंबे समय तक ताजगी बनाए रख सकते हैं। इन्हें घर पर बनाकर ले जाना और सफर के दौरान खाना बहुत ही सत्त्वपूर्ण हो सकता है।
 
5. थेपला : सफ़र करते समय थेपला बहुत बेहतरीन चीज़ है क्योंकि यह लंबे समय तक खराब नहीं होती है। आप थेपले को आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं और खा सकते हैं। ये स्वादिष्ट भी होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद भी। 
 
इन चीज़ों को अच्छे से पैक करके ले जाने से हमें सफर के दौरान भूखा नहीं रहना पड़ेगा और हम अपनी यात्रा का आनंद पूर्ण रूप से ले पाएंगे। याद रहे, स्वस्थ और सत्त्वपूर्ण भोजन हमारी सेहत के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है, इसलिए सफर के लिए खाने के साथ साथ स्वस्थ भी चुनना अत्यंत महत्वपूर्ण है।