पेट की समस्या से निजात पाना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Healthy Stomach Tips
कहते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए पेट का भी स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि आजकल की जीवनशैली को देखते हुए पेट की समस्या आम हो गई है। पेटदर्द, एसिडिटी, खानपान पर ध्यान न देना, बाहर का खाना खाना, सही समय पर भोजन न करना आदि इन वजहों से पेटदर्द की समस्या होती है, जो अन्य बीमारियों को भी न्योता देती है। इसीलिए कहा जाता है कि सेहत अगर अच्छी चाहिए तो पेट का सही होना आवश्यक है।
तो आइए जानते हैं इस लेख में कैसे आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर पेट की समस्या से निजात पा सकते हैं?

* गर्म पानी- अगर आपको पेट की समस्या बनी रहती है, तो आप सुबह के समय हल्का गर्म पानी पीने की आदत डालें। चाहे तो आप गर्म पानी में नींबू का रस भी मिलाकर पी सकते हैं। यह आपको पेट की समस्या से राहत देने में मदद करेगा।

* अजवाइन- अजवाइन का उपयोग पेट की समस्या से आराम पाने के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो अजवाइन का सेवन जरूर करें। रोज खाने के बाद आप थोड़ी-सी अजवाइन जरूर खाएं। यह आपको पेट की समस्या से आराम देगा, साथ ही आप अजवाइन को गर्म तवे पर सेंककर इसमें काला नमक मिलाकर खा सकते हैं। यह पेट की समस्या से निजात दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद है।
* सौंफ- एसिडिटी की समस्या होने पर सौंफ का सेवन करने से राहत मिलती है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ ले सकते हैं।

* लौंग- लौंग का सेवन पेट में एसिडिटी को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है। लौंग पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है और इसके सेवन से आपको पेट संबंधित समस्या से भी आराम मिलेगा।

* डॉक्टर से संपर्क- अगर आपको पेट की समस्या ज्यादा परेशान कर रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ही बेहतर होगा।



और भी पढ़ें :