जानिए, क्यों होते हैं शरीर पर सफेद दाग और उन्हें मिटाने के 7 बेहतरीन घरेलू उपाय

7 home remedies for white spots
आपने कई लोगों को देखा होगा जिनके शरीर के किसी किसी हिस्से पर सफेद धब्बे होते है, जिन्हें सामान्यत: सफेद दाग कहा जाता है। कई लोगों को इन्हें लेकर गलत धारणाएं होती है, हालांकी ये कोई ऐसी समस्या नहीं है जिससे सामान्य जीवन जीने में किसी तरह की तकलीफ हो, लेकिन फिर भी शरीर पर कोई भी निशान अलग से नजर आने पर अच्छे नहीं दिखते हैं।

डॉक्टर्स इसके लिए अलग-अलग कारणों को जिम्मेदार बताते हैं, जिनमें बनाने वाली कोशि‍काओं पर प्रतिरोधकता का प्रभाव, अनुवांशि‍कता, पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, अत्यधि‍क तनाव, विटामिन बी 12 की कमी, त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण होना आदि। कुछ घरेलू प्रयोग त्वचा की इस असमानता को मिटाने में आपकी मदद कर सकते हैं -


1 तांबा - तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं। बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है।

2 - यह त्वचा को पुन: वर्णकता प्रदान करने में सहायक है। इसमें जीवाणुरोधी और संक्रमण विरोधी गुण भी पाए जाते हैं। प्रभावित त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार नारियल तेल से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3 हल्दी - सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाना फायदेमंद है। इसके लिए 1 कप या लगभग 250 मिलीलीटर सरसों के तेल में पांच बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और इस लेप को दिन में दो बार प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 साल तक इस प्रयोग को लगातार करें। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर और की पत्ति‍यों का लेप भी कर सकते हैं।

4 नीम - नीम एक बेहतरीन रक्तशोधक और संक्रमण विरोधी तत्वों से भरपूर औषधि‍ है। नीम के पत्त‍ियों को छाछ के साथ पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं और नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

5 लाल मिट्टी - लाल मिट्टी में प्रचुर मात्रा में तांबा पाया जाता है, जो मेलेनिन के निर्माण और त्वचा के का पुन: निर्माण करने में मददगार है। इसे के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाना फायदेमंद होगा।

6 अदरक - रक्तसंचार को बेहतर बनाने और मेलेनिन के निर्माण में अदरक काफी फायदेमंद है। इसके रस को पानी में मिलाकर पिएं और प्रभावित त्वचा पर भी लगाएं।

7 सेब का सिरका - सेब के सिरके को पानी के साथ मिक्स करके प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना भी फायदेमंद होगा।

 

और भी पढ़ें :