भारतीय जन संचार संस्‍थान में सोमवार से मनाया जाएगा हिंदी पखवाड़ा

Hindi Diwas
Last Updated: सोमवार, 14 सितम्बर 2020 (12:57 IST)
भारतीय भाषाओं में अंतर-संवादविषय पर वेबिनार से होगा शुभारंभ
नई दिल्‍ली.
देश में पत्रकारिता के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण तथा
मीडिया और जनसंचार क्षेत्र में सार्थक अनुसंधान करने के लिए विख्‍यात भारतीय जनसंचार संस्‍थान (आईआईएमसी) में सोमवार से हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ होने जा रहा है।

इस पखवाड़े की शुरुआत राष्‍ट्रीय स्‍तर के एक महत्‍वपूर्ण वेबिनार के आयोजन से हो रही है। ‘भारतीय भाषाओं में अंतर-संवाद’ विषय पर आयोजित होने वाले इस वेबिनार में विविध राज्‍यों के विद्वान अपने विचार प्रकट करेंगे। यह जानकारी आज यहां आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने दी।

प्रो. द्विवेदी ने बताया कि ‘भारतीय भाषाओं में अंतर-संवाद’ विषय पर आयोजित किए जा रहे इस वेबिनार में जनसत्‍ता के पूर्व सम्‍पादक एवं माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति अच्‍युतानंद मिश्र मुख्‍य अतिथि होंगे। इस विमर्श में पटकथा लेखक एवं स्‍तम्‍भकार सुश्री अद्वैता काला मुख्‍य वक्‍ता होंगी। प्रमुख वक्‍ताओं में गुजराती भाषा के ‘साप्‍ताहिक साधना’ के प्रबंध सम्‍पादक मुकेश शाह, हैदराबाद से प्रकाशित होने वाले उर्दू दैनिक ‘डेली सियासत’ के सम्‍पादक अमीर अली खान तथा कोलकाता प्रेस क्‍लब के अध्‍यक्ष श्री स्‍नेहशीष सुर शामिल होंगे।

आईआईएमसी के महानिदेशक ने बताया कि यह पखवाड़ा 14 से 28 सितम्बर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। 15 सितम्‍बर, मंगलवार को संस्‍थान में हिन्दी पुस्तकों एवं पत्र-पत्रिकाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा हर साल की तरह इस बार भी संस्‍थान के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए निबंध प्रति‍योगिता, हिन्दी टिप्पणी एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता, हिन्दी काव्य पाठ प्रतियोगिता, हिन्दी टंकण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

भारतीय सूचना सेवा के प्रशिक्षुओं को सरकारी कामकाज हिंदी में करने के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित करने के लिए इस साल पखवाड़े के दौरान उनके लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

उन्‍होंने बताया कि इस पखवाड़े का समापन भी ‘राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति और भारतीय भाषाएं’ विषय पर वेबिनार से होगा। इस वेबिनार में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. कुलदीप चंद्र अग्निहोत्री मुख्‍य अतिथि होंगे, जबकि अध्‍यक्षता महात्‍मा गांधी केंद्रीय विश्‍वविद्यालय, मोतिहारी के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा करेंगे।

दैनिक हिंदुस्‍तान की कार्यकारी सम्‍पादक जयंती रंगनाथन बतौर मुख्‍य वक्‍ता इस वेबिनार में भाग लेंगी, जबकि अन्‍य प्रमुख वक्‍ताओं में नवभारत टाइम्‍स– मुम्‍बई (महाराष्‍ट्र) के पूर्व संपादक विश्वनाथ सचदेव, दैनिक जागरण, नई दिल्‍ली के सह-सम्‍पादक अनंत विजय और पांडिचेरी विश्‍वविद्यालय, पांडिचेरी के हिंदी विभाग के अध्‍यक्ष डॉ. सी जयशंकर बाबु शामिल होंगे।

प्रो. द्विवेदी ने बताया कि संस्‍थान इस वर्ष हिंदी पखवाड़े को भारतीय भाषाओं के बीच संवाद बढ़ाने की भावना से मनाने जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बावजूद यह पखवाड़ा हर साल की तरह इस बार भी पूरे उत्‍साह और उमंग से मनाया जाएगा।



और भी पढ़ें :