शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. Vitamins For Skin Tightening
Written By WD Feature Desk

अगर ढीली पड़ रही है त्वचा तो ये विटामिन हैं स्किन टाइट रखने के लिए वरदान

डाईट में शामिल करें विटामिन से भरपूर आहार, जानिए त्वचा को कैसे मिलेगा फ़ायदा

Vitamins For Skin Tightening
Vitamins For Skin Tightening

Vitamins For Skin Tightening in Hindi: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और जवां बनी रहे, लेकिन कई बार उम्र से पहले ही त्वचा ढीली पड़ने लगती है। आज कल लाइफ स्टाइल और बढ़ते प्रदूषण की वजह से त्वचा ढीली पड़ने लगती है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आहार बताएंगे जिन्हें अपनी डाईट में शामिल करने से ढीली पड़ गई स्किन फिर से टाइट और खूबसूरत हो जाती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन का सेवन बेहद जरूरी माना गया है। यहां हम उन विटामिन के बारे में बता रहे हैं, जो स्किन को टाइट बनाए रखने में मदद कर सकते हैं:

विटामिन – सी:
विटामिन-सी त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा को ढीला होने से बचाया जा सकता है।

विटामिन – ए:
विटामिन-ए त्वचा में मौजूद टिश्यू को स्वस्थ बनाए रख सकता है। साथ ही यह बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम कर सकता है।

विटामिन – ई:
विटामिन-ई को एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध माना जाता है, जो त्वचा को लाभ पहुंचाता है। यह कोलेजन के स्तर को संतुलित कर त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकता है।

विटामिन – डी:
एजिंग की समस्या के लिए विटामिन-डी के सेवन की भी सलाह दी जाती है। यह त्वचा की तेजी से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकता है।

अब आप समझ गए होंगे कि चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें। आप यह भी जान गए होंगे कि स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं। ऊपर दिए गए आसान तरीकों को अपना कर आप आसानी से अपनी ढीली त्वचा को टाइट कर सकते हैं। और अगर आपकी समस्या का समाधान आसानी से नहीं मिले, तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
फ्रीजी बालों के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स नहीं, आजमाएं ये घरेलू उपाय