गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. who should not do follow keto diet
Written By

कीटो डाइट से किन लोगों को बचना चाहिए

कीटो डाइट से किन लोगों को बचना चाहिए - who should not do follow keto diet
डाइट और फिटनेस विशेषज्ञों के साथ-साथ जिम जाने वाले लोग कीटो डाइट के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे। तेजी से वजन घटाने के लिए जिमिंग के साथ आजकल कीटो डाइट को अपनाया जा रहा है, जो कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट पर आधारित है। लेकिन इसे अपनाने से पहले आप इसके नुकसान भी जरूर जान लीजिए - 
1.कीटो डाइट का एक दुष्परिणाम यह है कि इसके साथ आपको पर्याप्त फाइबर और पोषक तत्व नहीं मिल पाते और कार्बोहाइड्रेट भी कम लिया जाता है, जिसका सीधा प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्या, खास तौर से कब्ज का सामना करना पड़ सकता है।
2.इस डाइट को जब आप शुरु करते हैं, शरीर को इसकी आदत नहीं होती, अत: सुस्सी और थकान का अनुभव होना आम बात है। कुछ समय बाद जब आपका शरीर इसका आदि होता है, तब आप सामान्य अनुभव करते हैं।
3.इससे आपको शरीर की मांसपेशियों में अकड़न, खिंचाव और थकान जैसी समस्या हो सकती है, जिसका प्रमुख कारण इलेक्ट्रोलाइट में गड़बड़ी होना है। कार्बोहाइड्रेट की कमी से यह समस्या हो सकती है।
4.कीटो डाइट में आपको भूख कम लगती है विभिन्न पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। कई मामलों में कीटो डाइट के चलते शरीर में विटामिन्स की कमी सामने आती है।
5.सिरदर्द, जी मचलाना, भारीपन लगना या उल्टी जैसा मन होना कीटो डाइट के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए इन नुकसानों को जानने के बाद ही कीटो डाइट अपनाने का निर्णय लें। 

कीटो डाइट से किन लोगों को बचना चाहिए
प्रेग्नेंट और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं
हेल्थ सर्जरी करवाने के बाद ना करें कीटो डाइट
18 साल से कम उम्र के बच्चे ना करें कीटो डाइट
डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति ना करें कीटो डाइट
जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हो वे भी बचें
खून की कमी है तो भी अवॉयड करें 
वजन कम है तब तो भूलकर भी न करें 
वजन अधिक है लेकिन कोई भी गंभीर बीमारियां हैं तो डॉक्टर से पूछकर ही करें। 
पेट की समस्या हो तो भी बचें। 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।