1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. heart cancer symptoms and treatment by expert
Written By
Last Updated: बुधवार, 22 दिसंबर 2021 (13:57 IST)

Expert Advice : सामान्‍य लक्षण से मिलते हैं दिल के कैंसर के लक्षण, जानें क्‍या है उपचार

हृदय शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। इसमें परेशानी होने पर इंसान की हेल्थ पर सबसे अधिक असर पड़ता है। बहुत कमजोर हो जाता है। सही वक्त पर डॉक्टर से संपर्क नहीं करने पर दिल की बीमारी गंभीर भी हो जाती है। वहीं कैंसर या ट्यूमर का भी पता नहीं चलता है। ऐसे में दिल में जरा भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि दिल में कैंसर या अन्य प्रकार बीमारी होने पर पता लगाया जा सकें। वेबदुनिया ने दिल का कैंसर (Heart Cancer) क्या होता है? लक्षण और उपचार पर डॉ भरत रावत, हृदय रोग विशेषज्ञ से चर्चा की है। आइए जानते हैं -

दिल का कैंसर क्या होता है? इसके उपचार और लक्षण?

दिल एक ऐसा अंग है जिसकी बीमारी सबसे अधिक कॉमन है? विश्व भर में सबसे अधिक मृत्यु दिल के रोग से होती है। और यह बीमारियां खून की नली में रुकावट की वजह से होती है, जो दिल को सप्लाई कर रही होती है। वहीं ट्यूमर की बात की जाए तो दिल एक ऐसा ऑर्गन है जिसमें प्रायः होता ही नहीं है। शरीर के अन्य अंग लीवर, किडनी, फेफड़े , लंग्‍स, ब्रेन में पाया जाता है। लेकिन दिल का ट्यूमर अपने आप में एक दुर्लभ  बीमारी है। और ट्यूमर का कैंसर होना और भी दुर्लभ है। करीब 20 फीसदी ट्यूमर कैंसर हो सकते हैं जिन्हें सार्कोमा कहते हैं। और नॉन कैंसर ट्यूमर होते हैं दिल के उन्हें मिक्‍सोमा कहते हैं। अगर यह कैंसर वाला होता है तो दिल के दाएं भाग में पाया जाता है, और बिनाइन होता है तो दिल के बाएं भाग में पाया जाताहै।



दिल के कैंसर के लक्षण

- ट्यूमर की वजह से ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है।
- शरीर में सूजन आना।
- सांस फूलना।
- कई बार इनके टुकड़े निकल जाते हैं।स्‍ट्रोक हो जाता है। जिससे लकवे का खतरा बढ़ जाता है।
-स्ट्रोक का कारण समझ नहीं आ रहा हो।

दिल के कैंसर की जांच  - इको कार्डियोग्राफी से जांच के बाद पता चलता है। 90 फीसदी ट्यूमर ईको में दिख जाते हैं। कभी एमआरआई स्कैन किया जाता है।

इलाज - सभी ट्यूमर कैंसर हो या नहीं हो उन्हें निकाल लेना ही बेहतर है। कैंसर नहीं भी हो तो उनका टुकड़ा बनकर बाहर निकल सकता है। ऐसे में हार्ट का ऑपरेशन किया जाता है।

शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में किडनी, लीवर, फेफड़ों या ब्रेस्‍ट से दिल में कैंसर फैलता है?

जी हां, इन अन्य भागों में कैंसर होने से दिल में भी कैंसर हो सकता है। लिम्फोमा (lymphoma)भी होता है जो दिल के आसपास पानी इकट्ठा कर सकते हैं। और भी कई कैंसर है जो दिल में फैल सकते हैं।

कोमोरबिडिटी के मरीजों को किस तरह ध्यान रखना चाहिए? उन्हें भी खतरा होता है?
 
जी हां, उनके ऑपरेशन में परेशानी आती है। ऐसे में स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, अल्कोहल, रेडिएशन से बचें। सभी तरह के कैंसर की वजह से बढ़ते हैं। इससे बचाव के लिए स्मोकिंग, तंबाकू, का सेवन नहीं करें। स्टेरॉयड का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें। साथ ही बार-बार सीटी स्कैन नहीं कराएं।

युवाओं में हार्ट अटैक के खतरे का कारण क्या है?

हद से अधिक एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए।  सुबह करीब 30 से 40 मिनट एक्‍सरसाइज करें। अधिक एक्सरसाइज करने से मसल्स बढ़ जाती है लेकिन आयु नहीं बढ़ती है।

ये भी पढ़ें
फिर से लगेगी कोरोना पाबंदी : Bill Gates ने ट्वीट कर दुनिया से की अपील, 20 सावधानियां जो अभी भी है बहुत जरूरी