मोमोज खाने के शौकीन हैं? तो इसे खाने के नुकसान भी जान लीजिए

अधिकतर लोगों को मोमोज खाना काफी पसंद होता है। उनकी ये पसंद सेहत के लिए कितनी हानिकारक सिध्द हो सकती है वे इससे अनजान रहते है, जी हां आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाने वाले मोमोज आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते है, आइए जानते हैं इनके सेवन से होने वाले हानिकारण प्रभाव के बारे में

1 मोमोज को बनाने में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है और मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं, मोमोज में मैदे को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

2 कई लैब टेस्ट में ये पाया गया है कि मोमोज को बनाने में मैदे में जो तत्व मिलाए जाते है, वह शरीर के पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ ही डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं।


3 नॉनवेज मोमोज को बनाने के लिए जिस चिकन मांस का इस्तेमाल किया जाता है उसकी गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नहीं होती है। कई बार चिकन मांस की गुणवत्ता बहुत खराब होती है जो किसी को भी बीमार कर सकती हैं।

4 मोमोज के साथ परोसी जाने वाली चटनी अत्यधिक तीखी होती है। कई बार अत्यधिक तीखेपन से आप बवासीर के शिकार हो सकते है।

5 एक रिसर्च के मुताबिक स्ट्रीट फूड में समोसा, छोले-भटूरे, बर्गर और मोमोज बिल्कुल भी खाने लायक नहीं हैं। इन्हें खाने से डायरिया, फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं।




और भी पढ़ें :