सेहत के लिहाज से बेहतरीन है पपीते के पत्तों का जूस, जानिए फायदे

अधिकतर लोग पपीते का सेवन करते है। ये जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी होता हैं। लेकिन क्या आपने पपीता के पत्तों के जूस के बारे में सुना हैं? अगर आपका जवाब न है, तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़ लीजिए इसमें हम आपको बता रहे हैं के लिहाज से कितना फायदेमंद है पपीते के पत्तों का रस आइए जानते हैं..
1 कैंसर से लड़ने में मदद -

ऐसा माना जाता है कि पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं, जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।

2 इंफेक्शन से बचाएं -

पपीते के पत्तों का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक होते हैं। इसे पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स में इजाफा होता है।
3 डेंगू और मलेरिया में फायदेमंद -

पपीते के पत्तों का जूस डेंगू और मलेरिया जैसे बीमारी होने पर, उनसे लड़ने में मदद करता है। यह बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।

4 पीरियड्स के दर्द में राहत -

पपीते के पत्तों का जूस पीरियड्स में होने वाला दर्द से राहत देता है। इसके लिए पपीते की पत्‍तों को 1 ग्लास पानी के साथ मिलाएं, अब उसमें जरा सी इमली, नमक डालकर काढ़ा बनाएं फिर ठंडा होने के बाद पी लें।
5 खून की कमी करें दूर -

पपीते के पत्तों का जूस ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाता हैं इसलिए इसे रोजाना दो चम्‍मच, लगभग तीन महीने तक पीने से खून की कमी दूर होती है।




और भी पढ़ें :