1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. benefits of turmeric
Written By

हल्दी रखेगी हेल्दी : इम्यून सिस्टम के साथ चमचमाती त्वचा देती है हल्दी, जानिए Health & beauty benefits of Turmeric

हल्दी खाने का स्वाद तो बढ़ाती है, साथ ही सेहत को भी तंदुरुस्त करती है। इसके सेवन करने से कई सारी बीमारियां खत्म हो जाती है कम हो जाती है। गंभीर बीमारी से लड़ने में काफी मददगार होती है हल्‍दी। रोग प्रतिरोधक (immunity booster) क्षमता को बढ़ाने में काफी प्रभावशाली है हल्‍दी। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा का ग्लो बढ़ाने के साथ ही अन्य सौंदर्य और सेहत लाभ मिलते हैं आइए जानते हैं -

हल्दी से मिलने वाले सौंदर्य लाभ -

1.अगर आपकी बॉडी पर टैनिंग की परत जमा हो गई है तो यह हल्‍दी की मदद से आप आराम से उससे छुटकारा पा सकते हैं। उबटन बनाने में हल्दी डाले इससे बॉडी पर जमा काली जाई जल्‍द खत्‍म हो जाएगी। अगर आप सप्ताह में दो बार उबटन लगाते हैं तो लगाते हैं तो आपको हर महीने फेशियल के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

2.अगर आपके चेहरे पर बार-बार फुंसियां हो जाती है। अपनी जरूरत के अनुसार हल्दी लें और उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें। इससे आपकी चेहरे पर हो रही फुंसियों से भी निजात मिलेगी। साथ ही हो रहे दाग भी हल्‍के पड़ जाएंगे।

3.आज के वक्त में थोड़ा सा भी स्ट्रेस, नींद पूरी नहीं होना, थकावट होना आपके चेहरे पर साफ नजर आने लगता है। क्‍योंकि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखने लगते हैं। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में आधा चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा सा  बादाम का तेल मिक्स करके मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। जल्द फर्क दिखने लगेगा।

4.अगर आपकी स्किन रूखी हो गई है तो हल्दी का पैक लगाएं। एक चम्‍मच हल्‍दी में, चम्मच बेसन, चुटकीभर चंदन पाउडर और दूध मिलाकर अच्‍छे से गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। पूरे चेहरे पर लगा लें। इसके बाद चेहरे को 10 मिनट बाद धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें। इसी के साथ पानी पीने की मात्रा भी बढ़ाएं। ताकि जल्‍दी परिणाम मिलेगा।

5.हल्दी, बेसन, नींबू, दही को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे पर आ रहे छोटे और बारीक बाल धीरे-धीरे जड़ से खत्म होने लगेंगे। सप्ताह में दो बार या 1 बार ही लगाएं।



आइए अब जानते हैं हल्दी से सेहत को मिलने वाले लाभ

- अगर आप पीरियड्स के अनियमितता से परेशान है तो रोज चने की दाल बराबर दूध के साथ हल्दी का सेवन करें। इससे पीरियड्स रेग्‍युलर होते हैं।

- अगर आपका खून गाढ़ा हो रहा है तो रोज आधा चम्‍मच हल्दी खाएं या हल्दी का दूध पीएं। इससे खून पतला होता है और दिल भी स्‍वास्‍थ्‍य भी रहेगा।

- अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो हल्दी का सेवन करें। हल्दी में मौजूद तत्व बॉडी में बनने वाले फैट टिश्यू को बनने से रोकते हैं।

- आज के वक्त कब किसे कौन-सी बीमारी हो जाएं कोई नहीं जानता। वहीं कैंसर का भी कुछ ऐसा ही है। अगर परिवार में किसी भी हुआ है तो भविष्य में आपको हो ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन अच्‍छी सेहत के लिए हल्दी का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद करक्यूमा शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है।

-हल्दी का दूध पीकर इम्‍यूनिटी बढ़ाएं। हल्दी में लाइपोपॉलीसकराइड नामक एक तत्व होता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम होने पर सर्दी, खांसी, फ्लू की चपेट में आने से बच जाते हैं। और आप पहले से ही बीमार है तो रात में दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी का पाउडर मिलाकर पी कर सो जाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

-हल्‍दी में क्‍रक्‍यूमिन होता है, जिससे दिमागी संबंधित बीमारी दूर होती है। इसका सेवन करने से स्‍ट्रोक और अल्जाइमर जैसी बीमारी को रोकने में मदद मिलती है। और आशंका बीमारी को खत्म करती है।