गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. फादर्स डे
  4. history of Fathers day
Written By

Father's day 2023: फादर्स डे का क्या है इतिहास, जानिए सोनेरा डोड की कहानी

Father's day 2023: फादर्स डे का क्या है इतिहास, जानिए सोनेरा डोड की कहानी - history of Fathers day
पिता, फादर, डैडी, पितृ, बाबा, पापा, डैड हमारे घर की छत होते हैं। उनके साये में हम सुरक्षित होते हैं। जून माह में पिता के लिए दिवस मनाया जाता है। जून माह का तीसरा रविवार पिता को समर्पित है। 
 
हर साल जून माह के तीसरे सप्ताह में फादर्स डे मनाते हैं और पिता के प्रति प्रेम व्यक्त करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है, कि यह परिकल्पना आई कहां से और इसकी शुरुआत कैसे हुई? जानिए फादर्स डे के पीछे छुपी इस कहानी को -
 
माना जाता है कि फादर्स डे सर्वप्रथम 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया। साल 2023 में फादर्स-डे के 113 साल पूरे हो गए। इसके पीछे भी एक रोचक कहानी है- सोनेरा डोड की।
 
सोनेरा डोड जब नन्ही सी थी, तभी उनकी मां का देहांत हो गया। पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो के जीवन में मां की कमी नहीं महसूस होने दी और उसे मां का भी प्यार दिया। एक दिन यूं ही सोनेरा के दिल में ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? ....इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया।
 
1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी। फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की।1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ।
 
फि‍लहाल पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। भारत में भी धीरे-धीरे इसका प्रचार-प्रसार बढ़ता जा रहा है। 
ये भी पढ़ें
Father’s Day 2023 : फादर्स डे पर कविताएं, शायरी, कोट्स, फीचर, इतिहास और गिफ्‍ट्‍स पढ़ें एक साथ