मंगलवार, 9 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. जान-जहान
  4. monsoon diseases prevention Air and Water Born
Written By WD Feature Desk
Last Updated : मंगलवार, 9 जुलाई 2024 (17:37 IST)

बारिश के मौसम में बीमारियों की जड़ हैं ये 3 वजहें, जानें कैसे करें बचाव

मानसून में अब नहीं होंगे बीमार, जान लें बचाव का तरीका

Monsoon Diseases
Monsoon Diseases
Monsoon Diseases : मानसून का मौसम आते ही हर तरफ हरी-भरी हरियाली और ठंडी हवाओं का आनंद छा जाता है। लेकिन इस खुशी के साथ-साथ कुछ बीमारियां भी अपना दस्तक देती हैं। ALSO READ: मानसून में बढ़ जाता है Dengue Malaria का खतरा तो इन 10 तरीकों से करें बचाव
 
मानसून में बीमारियों की 3 मुख्य वजह:
1. नमी और प्रदूषण का मेल : मानसून में हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है। इस नमी के साथ प्रदूषण भी मिलकर हवा को दूषित कर देते हैं। यह दूषित हवा सांस लेने पर फेफड़ों में जाने लगती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी, जुकाम और एलर्जी जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
 
2. बैक्टीरिया और वायरस का प्रसार : बारिश के मौसम में पानी जमा होने से मच्छरों का प्रजनन बढ़ जाता है। ये मच्छर डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे खतरनाक रोगों के वाहक होते हैं। साथ ही, दूषित पानी और खाने-पीने की चीजों से भी बैक्टीरिया और वायरस फैलते हैं, जिससे पेट दर्द, उल्टी, दस्त जैसी बीमारियां होती हैं। ALSO READ: बारिश में बढ़ जाता है आंखों में संक्रमण का खतरा, जानें कैसे करें देखभाल
 
3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी : मानसून में ठंडी हवा और नमी के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस वजह से शरीर बीमारियों से जल्दी प्रभावित होता है।
 
मानसून में बीमारियों से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स:
1. स्वच्छता का ध्यान रखें : घर और आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें। पानी जमा न होने दें।
 
2. मच्छरों से बचाव : मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, मच्छर भगाने वाले तेल या क्रीम लगाएं।
 
3. पानी उबालकर पिएं : बाहर का पानी पीने से पहले उसे उबालकर ठंडा करके पिएं।
Monsoon Diseases
4. साफ-सफाई का ध्यान रखें : खाने-पीने की चीजों को ढककर रखें। हाथों को बार-बार धोएं, खासकर खाना खाने से पहले और शौचालय जाने के बाद।
 
5. पौष्टिक आहार लें : विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार लें। फल, सब्जियां, दालें और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
 
6. व्यायाम करें : नियमित व्यायाम करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
 
7. अपनी सेहत का ध्यान रखें : अगर आपको कोई बीमारी लगती है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
 
मानसून का मौसम खूबसूरत तो होता है, लेकिन साथ ही बीमारियों का भी मौसम होता है। इन 3 वजहों को समझकर और कुछ सावधानियां बरतकर आप खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से बचा सकते हैं। स्वस्थ रहें, खुश रहें!
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।