रक्षा बंधन पर घर पर बना रहे हैं कोई खास मिठाई, तो पहले जान लीजिए ये 15 टिप्स

rakhi sweets tips
 
इस रक्षा बंधन के खास पर्व पर अपने भाई की पसंदीदा मिठाई को बाजार से खरीदने की बजाय खुद ही अपने हाथों से बनाएं और अपनी स्वादिष्ट मिठाई खिलाकर भाई का दिल जीत लें।

पढ़ें इन 15 सरल टिप्स को अपनाएं और राखी पर बनाएं ये खास मिठाइयां...


1.
खीर बनाते समय कड़ाही में शक्कर पिघलाकर उसमें दूध मिलाकर औटा लेने से तो कम समय में दूध गाढ़ा हो जाता है और स्वादिष्ट खीर बनती है।

2.

मालपुआ बनाते समय उसमें थोड़ी सूजी मिला दीजिए, इससे मालपुआ खस्ता बनेगा।

3. सेवइयां को गाढ़ी व स्वादिष्ट बनाने के लिए बनाते समय उसमें जरा-सा कस्टर्ड पावडर मिला दें। सेवइयों का स्वाद बढ़ जाएगा।

4. बेसन के लड्डू बनाते समय भुने बेसन में दूध के छींटे दें और गरम घी मिलाएं। जहां तक हो सके शक्कर का बूरा प्रयोग करें। ये लड्‍डू दिखने में दानेदार दिखेंगे और खाने में अधिक स्वादिष्ट लगेंगे।

5. बर्फी को और अधिक लुभावनी बनाने के लिए किसी भी बर्फी पर, किसी नए टूथब्रश पर कोई भी खाने वाला हल्का रंग लगाकर ब्रश को हल्के हाथ से दबाएं जिससे रंग बर्फी पर छिड़काव की तरह फैल जाएगा और बर्फी सुंदर दिखाई देगी। खासकर सफेद रंग की बर्फी पर तो अधिक लुभावनी दिखाई देगी।

6. बेसन के लड्डू बनाना हो तो बेसन रवेदार होना चाहिए।

7. कस्टर्ड में यदि गुठलियां पड़ गई है तो घबराएं नहीं उसे छलनी से छान लें और फिर गुठलियों में थोड़ा दूध डालकर मिक्सी में चला दें।

8. अगर आप लड्डू, शकरपारे जैसी मिठाइयां 10-15 दिनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो उन्हें एयरटाइट डिब्बे में भरकर रखें। सूखी मिठाइयों को हवा लगने से ज्यादा समय तक क्रिस्‍पी नहीं रहती हैं।

9. मूंग दाल का हलवा बनाते समय पिसी दाल को भूनने पर वह कड़ाही में चिपकता है इसीलिए भूनते समय उसमें थोड़ा-सा बेसन मिला दिया जाए, तो दाल कड़ाही से चिपकेगी भी नहीं और भूनना भी आसान होगा।

10. किसी भी मिठाई को बनाते समय जो भी खुशबू डालना है, वह मिठाई ठंडी होने पर डालें, जैसे इलायची, जायफल आदि।

11. जब भी बर्फी बनाना हो तो मिश्रण को आंच से उतारने के बाद थोड़ी देर तक कड़ाही में अच्छी तरह चलाएं, इससे बर्फी अच्छी बनती है।

12. खीर बनाते समय यदि दूध पतला हो तो उसमें थोड़ी-सी खसखस या चावल पीसकर डाल देना चाहिए, इससे खीर गाढ़ी भी बनेगी और स्वाद भी बढ़ेगा।

13. घर पर बाजार में मिलने वाली दानेदार एवं खस्ता बेसन की बर्फी बनाने के लिए बेसन में थोड़ी-सी भुनी हुई सूजी मिला दें। इससे बर्फी खस्ता होकर उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

14. चावल या गाजर की खीर बनाते समय शकर अंत में डालें, वरना चावल या गाजर कच्चे रह जाएंगे। शकर डालने के बाद दूध को थोड़ी देर और उबालें।

15. किसी खास अवसर पर अगर आपने चाश्नी वाली मिठाई बनाई है और उसे कुछ दिनों तक स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे कांच के जार में डालकर ठंडी जगह पर रखें। इस तरह आप मिठाइयों को कुछ दिन बाद भी उपयोग में ले सकते हैं।





और भी पढ़ें :