Chandan facepack: मनचाहा निखार देगा चंदन पाउडर का यह बेहतरीन फेसमास्क

Chandan facepack
त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने की जब भी बात आती है, तो चंदन पावडर का जिक्र जरूर होता है जिसका प्रयोग बहुत पुराने समय से कई उपचारों के लिए किया जाता है। चंदन के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्कीन पा सकते हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है, बल्कि त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में भी कारगर है।
तो आइए जानते हैं चंदन पावडर के बेहतरीन फेसमास्क, जो आपको दे मनचाहा निखार।

त्वचा पर मौजूद कील-मुंहासों से अगर आप परेशान हैं, तो आपकी परेशानी का हल है चंदन पावडर का लेप। चंदन पावडर और गुलाब जल को समान मात्रा में मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपकी त्वचा को ठंडक तो देगा ही, साथ ही त्वचा में मौजूद कील-मुंहासे भी धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।
एंटीएजिंग के लिए चंदन बहुत फायदेमंद है। आपको एंटीएजिंग फेसपैक बनाने के लिए अंडे का पीला भाग लेना है और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मच चंदन पावडर मिला लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर कुछ समय तक के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तब धो लें। इससे चेहरा टाइट बनेगा और उसमें झुर्रियां नहीं पड़ेंगी।

कच्चे दूध में आधा चम्मच चंदन पावडर मिला लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे छुड़ा लें। यह त्वचा पर मौजूद टैनिंग को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है।
अगर आप चेहरे पर बार-बार पसीना आने से परेशान हैं तो आपकी यह परेशानी चंदन के फेसपैक से दूर हो सकती है। चंदन चेहरे पर ठंडक का अहसास करवाता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि चंदन का पावडर लें। इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने पूरे फेस पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।





और भी पढ़ें :