रक्षा बंधन के पावन पर्व पर अपने भाई के लिए बनाएं यह खास तरह की मिठाई, पढ़ें आसान विधि

Author राजश्री कासलीवाल|

राखी पर्व की खास मिठाई : स्पेशल मेवा चूड़ी

सामग्री :
250 ग्राम पिसा उड़द मोगर, 300 ग्राम शक्कर का बूरा, 150 ग्राम घी, 50 ग्राम बादाम, 50 ग्राम काजू, 25 ग्राम पिस्ता, 25 ग्राम नारियल बूरा, 50 ग्राम गोंद तला हुआ, 4-5 पिसी इलायची पावडर, आधी कटोरी मेवे की कतरन, हाथ में पहनने वाला मोटे आकार का एक कड़ा या चूड़ी। कुछेक बादाम अलग से सजावट के लिए।

विधि :
सबसे पहले बादाम, काजू, पिस्ता मिक्सी में बारीक पीस कर अलग रख लें। अब कड़ाही में घी लेकर उसमें पिसी उड़द की दाल डाल कर धीमी आंच पर गुलाबी होने तक सेंक लें। तत्पश्चात उसमें मेवों का पिसा पाउडर डालें और नारियल बूरा भी डाल दें। अब 5-7 मिनट धीमी आंच पर सेंक लें।

मिश्रण को ठंडा होने दें। मिश्रण गुनगुना रहने पर उसमें शकर का बूरा व इलायची पाउडर व तला हुआ गोंद मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। एक थाली को उल्टी रख कर उस पर चूड़ी या कड़ा रखकर पहले उसमें मेवें की कतरन थोड़ी सी बिछा दें और ऊपर से तैयार मिश्रण को भरकर हाथ से चपटा कर दें। ऊपर से एक बादाम चिपकाएं और कड़े को धीरे से उठा लें।

इसी प्रकार पूरी थाली पर मिठाई बना लें। ठंडी हो जाने पर सभी को पलट कर डिब्बे में भर दें। मेवा चूड़ी की यह स्पेशल मिठाई खास कर रक्षा बंधन के त्योहार पर हर किसी को पसंद आएगी। यह मिठाई 15-20 दिनों के लिए उपयुक्त है। यह खराब नहीं होगी।

 

और भी पढ़ें :