मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. शेयर बाजार
  3. समाचार
  4. Latest prices of Mumbai Stock Market, 9 January 2024
Last Updated :मुंबई , मंगलवार, 9 जनवरी 2024 (17:37 IST)

शेयर बाजार में रही मामूली तेजी, BSE Sensex 31 अंक के लाभ में रहा

टाटा मोटर्स, सन फार्मा और टाटा स्टील लाभ में रहीं

शेयर बाजार में रही मामूली तेजी, BSE Sensex 31 अंक के लाभ में रहा - Latest prices of Mumbai Stock Market, 9 January 2024
  • 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में तेजी से चढ़ा
  • यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा
  • कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होंगे
Latest prices of Mumbai Stock Market : स्थानीय शेयर बाजारों (local stock markets) में मंगलवार को मामूली तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 31 अंक की बढ़त में रहा। सेंसेक्स शुरू में अच्छी बढ़त के साथ खुला लेकिन कारोबार की समाप्ति से पहले बिकवाली के चलते इसका लाभ सिमट गया। कारोबारियों के अनुसार इसके अलावा निवेशकों ने कंपनियों के तिमाही परिणाम और इस सप्ताह मुद्रास्फीति तथा अन्य महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़े आने से पहले मुनाफावसूली को तरजीह दी।
 
30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में तेजी से चढ़ा : 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में तेजी से चढ़ा। लेकिन बाद में कारोबार समाप्ति से पहले बिकवाली दबाव से इसके लाभ में कमी आई। अंत में यह 30.99 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 71,386.21 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 680.25 अंक तक चढ़ गया था।

 
टाटा मोटर्स, सन फार्मा और टाटा स्टील से लाभ में रहीं : नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के दौरान हुए ज्यादातर लाभ को गंवाते हुए अंत में 31.85 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 21,544.85 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 211.45 अंक तक चढ़ गया था। सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स, सन फार्मा और टाटा स्टील प्रमुख से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में नेस्ले, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक और ऐक्सिस बैंक शामिल हैं।
 
एशिया के अन्य बाजारों में : एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे।
 
अमेरिका में प्रौद्योगिकी कंपनियों में तेजी  : जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका में प्रौद्योगिकी कंपनियों में तेजी और उभरती प्रौद्योगिकी की मांग से देश के आईटी क्षेत्र में सकारात्मक धारणा रही। उन्होंने कहा कि बाजार में यह उम्मीद है कि अमेरिका में मुद्रास्फीति नरम होने से निकट भविष्य में नीतिगत दर में कटौती होगी।
 
इससे कुल मिलाकर धारणा मजबूत हुई है। लेकिन एशियाई बाजारों में मिले-जुले रुख के साथ शेयरों के उच्च मूल्यांकन को लेकर चिंता के बीच मुनाफावसूली से बाजार हल्के लाभ में रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.43 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 16.03 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
लक्षद्वीप में बनेगा नया एयरपोर्ट, फाइटर जेट्स की होगी तैनाती, दौरे के बाद PM मोदी का बड़ा प्लान