1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Khelo India to kick start in MP with a sparkling inauguration ceremony
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 30 जनवरी 2023 (13:50 IST)

रंगारंग कार्यक्रम के साथ आज मध्यप्रदेश में होगा खेलो इंडिया का आगाज

भोपाल: मध्यप्रदेश में आज से खेलों के महाकुंभ 'खेलो इंडिया' यूथ गेम्स 2022 का भव्य आगाज होने जा रहा है, जिसमें देश भर के लगभग छह हजार खिलाड़ी शिरकत करेंगे।
 
राजधानी भोपाल में आज शाम एक भव्य समारोह के साथ इस कार्यक्रम का आगाज होगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केंद्रीय खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर, विभाग के राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक और प्रदेश की खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया उपस्थित रहेंगे।
 
समारोह में ओडिशा के इलेक्ट्रानिक्स, आईटी, स्पोर्ट्स एवं यूथ वेलफेयर मंत्री तुषारकांति बेहरा और अरूणाचल प्रदेश के खेल मंत्री मामा नटुंग भी शामिल होंगे। पहली बार मध्यप्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह की भव्य तैयारी की गयी है। यहां के टी टी नगर स्टेडियम के मुख्य ग्राउंड पर लगभग 100 मीटर लंबा स्टेज बनाया गया है, जिसमें मध्यप्रदेश की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों को दर्शाया गया है। इसमें नर्मदा घाट, खजुराहो मंदिर, भीम-बेटका, श्री महाकाल महालोक, साँची स्तूप, ओरछा के मंदिर, भेड़ाघाट और ग्वालियर फोर्ट बनाया गया है।
 
इस समारोह के पूर्व कल मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। धूमधाम के साथ खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रारंभ होंगे और हिंदुस्तान का दिल धड़का दो 13 दिन के लिए शुरू हो जाएगा।
 
उद्घाटन समारोह में प्रख्यात टीवी स्टार जय भानुशाली एंकरिंग करेंगे। समारोह में मशहूर गायक शान, जिन्होंने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के थीम सॉन्ग को आवाज दी है, अपनी प्रस्तुति देंगे। गायिका नीति मोहन नर्मदा अष्टक की प्रस्तुति देंगी। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध ड्रम्स शिवामणि और ग्रुप द्वारा एक भारत-श्रेष्ठ भारत की प्रस्तुति 100 लोक कलाकारों के दल द्वारा दी जायेगी।
इसके अतिरिक्त अभिलिप्सा पांडा द्वारा ‘हर हर शंभु’ और नटराज डांस ग्रुप की प्रस्तुति, प्रिंस डांस ग्रुप द्वारा जी-20 की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ पर शानदार डांस प्रस्तुति होगी। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के शुभारंभ कार्यक्रम में लेजर शो, आतिशबाजी की रंगारंग प्रस्तुति भोपाल वासियों को देखने मिलेगी।
 
आयोजन के तहत आगामी 11 फरवरी तक प्रदेश के नौ शहरों में विभिन्न खेल आयोजित होंगे। पूरे आयोजन में प्रदेश के विभिन्न शहरों के 23 स्थानों पर 27 खेलों का आयोजन होगा।
 
राजधानी भोपाल के अतिरिक्त इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, मंडला, बालाघाट और खरगोन में अलग-अलग खेल आयोजित होंगे।खेलो इंडिया यूथ गेम्स में भोपाल में एथलेटिक्स, कुश्ती, बॉक्सिंग, शूटिंग, क्याकिंग-कैनोइंग, रोइंग, वॉलीबाल, जूडो और तैराकी के मुकाबले होना है।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो ये बुक्स हैं आपके लिए बेस्ट