गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Yana Mir showed Pakistan its status in Britain Parliament
Last Updated : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (18:19 IST)

कश्मीरी पत्रकार Yana Mir ने ब्रिटेन संसद में पाकिस्तान को दिखाई औकात, कहा मैं मलाला नहीं हूं

yana mir
Kashmiri Journalist Yana Mir in UK Parliament: कश्मीरी एक्टिविस्ट और पत्रकार याना मीर ने इन दिनों जमकर चर्चा में है। याना ने ब्रिटेन की संसद में पाकिस्‍तान को उसकी औकात दिखाने का काम किया है। वे बेहद बेबाक तरीके से संसद में बोलीं। यहां तक कि उन्‍होंने मलाला यूसुफजई को भी जमकर लताड़ा है।
मैं मलाला यूसुफजई नहीं : मीर ने ब्रिटिश संसद में बोलते हुए कहा कि मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं। उन्होंने इस बीच पाक को आईना दिखाते हुए कहा कि वो भारत के कश्मीर में सुरक्षित रह रही हैं, जहां उन्हें आतंकवाद के खतरों के कारण अपना देश छोड़कर भागना नहीं पड़ेगा। उन्होंने आतंकवाद के सामने अपने देश की लचीलापन और एकता पर विश्वास व्यक्त किया।

भारत को बदनाम करने की कोशिश : मीर ने यूके संसद में कहा, 'मैं कभी भी मलाला यूसुफजई नहीं बनूंगी, लेकिन मलाला द्वारा मेरे देश, मेरी प्रगतिशील मातृभूमि को उत्पीड़ित कहकर बदनाम करने पर मुझे आपत्ति है। मुझे सोशल मीडिया और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के ऐसे सभी टूलकिट सदस्यों पर आपत्ति है, जिन्होंने कभी भी भारतीय कश्मीर का दौरा करने की परवाह नहीं की, लेकिन वहां से उत्पीड़न की कहानियां गढ़ते हैं।”

मीर ने आगे कहा कि मैं आपसे आग्रह करता हूं कि धर्म के आधार पर भारतीयों का ध्रुवीकरण करना बंद कर दें, हम तुम्हें तोड़ने की इजाजत नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कारण हजारों कश्मीरी माताएं पहले ही अपने बेटों को खो चुकी हैं, इसलिए अब मेरे कश्मीरी समुदाय को शांति से रहने दें।

कार्यक्रम में कश्मीरी पत्रकार ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में हुई प्रगति के बारे में बताया। मीर ने कहा कि अब वहां की सुरक्षा बढ़ गई है। उन्होंने भारतीय सेना के प्रयासों की भी प्रशंसा की।   
Edited by Navin Rangiyal