गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Congress government is going to fall in Himachal Pradesh
Last Updated : मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (23:14 IST)

हिमाचल प्रदेश में गिरने वाली है कांग्रेस सरकार! CM सुक्खू ने कह दी यह बड़ी बात

हिमाचल प्रदेश में गिरने वाली है कांग्रेस सरकार! CM सुक्खू ने कह दी यह बड़ी बात - Congress government is going to fall in Himachal Pradesh
Rajya Sabha Election Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्यसभा (Rajya Sabha) की एक सीट के लिए मंगलवार को विधानसभा परिसर में हुए मतदान का नतीजा घोषित हो गया है। सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के प्रत्याशी व दिग्गज नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) को हराकर भारतीय जनता पार्टी के हर्ष महाजन (Harsh Mahajan) ने न केवल इतिहास रच दिया बल्कि राज्यसभा चुनाव भी जीत लिया है। इधर खबरें हैं कि भाजपा नेता जयराम ठाकुर कल सुबह 7.30 विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलेंगे। सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस ने डीके शिवकुमार को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है।
 
जीत हासिल करने वाले बीजेपी के हर्ष महाजन ने बड़ा दावा किया और कहा कि 1 महीने में हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार गिर जाएगी। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने भी कहा कि बीजेपी की इस जीत को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। महज 1 साल के भीतर ही विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है।

 
सुक्खू बोले, कांग्रेस के 6 विधायकों ने अपना ईमान बेचा:  ये खबर सामने आई कि बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव जीत लिया, उसके बाद हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 6 विधायकों ने अपना ईमान बेचा है। जब कोई ईमान बेच दे तो हम क्या कर सकते हैं? अब सिर्फ 34 विधायक हमारे साथ हैं। उन्होंने नैतिकता और चरित्र का परिचय दिया है। दोनों दलों के प्रत्याशियों को 34-34 वोट मिले थे। इसके बाद पर्ची से फैसला हुआ जिसमें भाजपा ने बाजी मारी।

 
अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर हर्ष महाजन ने राज्यसभा चुनाव जीता: हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की 1 सीट के लिए मंगलवार को विधानसभा परिसर में हुए मतदान का नतीजा घोषित हो गया है। सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर भाजपा के हर्ष महाजन ने राज्यसभा चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया है। दोनों दलों के प्रत्याशियों को 34-34 वोट मिले थे। इसके बाद पर्ची से फैसला हुआ जिसमें भाजपा ने बाजी मारी।
 
कांग्रेस विधायकों की ओर से क्रॉस वोटिंग के चलते भाजपा जीत के करीब पहुंची। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बाहर आकर मीडिया से कहा कि विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर बार-बार काउंटिंग स्थान पर आकर धमका रहे हैं। कह रहे हैं कि सुदर्शन बबलू को वोट क्यों डालने दिया? अगर वोट नहीं डालने देंगे तो कैसे चुनाव होगा? विपक्ष की ओर से गुंडागर्दी करने की कोशिश की जा रही है।

 
सीआरपीएफ (सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स) की टीम और हरियाणा पुलिस का काफिला 5-6 विधायकों को लेकर गई है। जो लोग चले गए हैं, उनसे उनके परिवार संपर्क कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तो काउंटिंग की जा रही है। कांग्रेस के पास पूरा बहुमत है। हिमाचल की जनता इस तरह की संस्कृति को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
 
क्रॉस वोटिंग पर क्या बोले सुक्खू? : क्रॉस वोटिंग पर सुक्खू ने कहा कि जनता ने कांग्रेस के विधायकों को चुनकर भेजा। लेकिन पार्टी के खिलाफ जाकर मतदान करना, जैसा कि सामने आ रहा है, जनता इसे देख रही है। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की चर्चाओं के बीच कांग्रेस के कुछ विधायकों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा दी गई है। केंद्र सरकार की ओर से ये सुरक्षाकर्मी भेजे गए हैं। इनकी 3 गाड़ियां विधानसभा परिसर में पहुंचीं और विधायकों की सुरक्षा में तैनात किए गए।
 
ऐसी चर्चाएं हैं कि कांग्रेस के 6 व 3 निर्दलीय विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इन सभी विधायकों को हरियाणा नंबर की गाड़ी में चंडीगढ़ ले जाया गया है। Edited by: Ravindra Gupta