गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Cross voting in Himachal, Congress and BJP got 34-34 votes
Last Updated :शिमला , मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (20:23 IST)

हिमाचल में क्रॉस वोटिंग, कांग्रेस के सिंघवी चुनाव हारे, भाजपा के हर्ष जीते

पूर्व मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा- अल्पमत में आई कांग्रेस की सरकार

Himachal rajya sabha Election
Himachal Pradesh Rajya Sabha Elections News: हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव में बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के चलते दोनों ही दलों को 34-34 वोट मिले हैं। बाद पर्चियां डाली गईं, जहां किस्मत ने भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन का साथ दिया और वे चुनाव जीत गए, जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हार गए। 
 
‍विधायकों का अपहरण : इससे पहले हिमाचल के मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधायकों के अपहरण का आरोप लगाया और कहा गया कि कांग्रेस के विधायकों को पंचकूला ले जाया गया। जबकि दूसरे पक्ष की ओर से कहा गया कि 9 विधायकों को सीआरपीएफ की सुरक्षा प्रदान की गई है। इनमें 6 विधायक कांग्रेस के हैं, जबकि 3 निर्दलीय विधायक हैं।  
दोनों को 34-34 वोट : दोनों ही दलों को 34-34 वोट मिले। बाद में पर्ची डाली गई, जिसमें भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन की जीत हो गई। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 40 सीटें मिली थीं, जबकि सुक्खू सरकार को 3 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त था।
कांग्रेस सरकार अल्पमत में : दूसरी ओर, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद हिमाचल भाजपा के नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई है। आज की कवायद से यह नजर आ रहा है कि आने वाले समय में सुक्खू सरकार खतरे में आ सकती है।

सिंघवी की हर्ष को बधाई : परिणाम के बाद कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने कांग्रेस नेतृत्व और मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सुक्खू को धन्यवाद दिया। उन्होंने जीत के लिए भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन को बधाई दी। 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
ये भी पढ़ें
पूर्व सांसद जया प्रदा फरार घोषित, गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश