रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Congress does not cross 100 seats in Lok Sabha elections, impossible for BJP to win 370 seats
Last Modified: शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (23:55 IST)

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 100 पार नहीं, भाजपा के लिए 370 सीटें जीतना नामुमकिन

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के संभावित प्रदर्शन पर कहा

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 100 पार नहीं, भाजपा के लिए 370 सीटें जीतना नामुमकिन - Congress does not cross 100 seats in Lok Sabha elections, impossible for BJP to win 370 seats
Prashant Kishor on BJP and Congress: पूर्व चुनाव रणनीतिकार और जन सुराज संगठन के संस्थापक प्रशांत किशोर ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए 100 सीट का आंकड़ा पार करना बहुत ही मुश्किल है।
 
उन्होंने समाचार चैनल 'टाइम्स नाउ' के साथ बातचीत में यह भी कहा कि इस चुनाव में भाजपा के 370 सीट तक पहुंचने की संभावना नहीं है। हालांकि वह पश्चिम बंगाल में इस बार भी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस इस चुनाव में 100 का आंकड़ा पार कर लेगी, किशोर ने कहा कि उन्हें लोकसभा में कांग्रेस की वर्तमान सीट की संख्या में बड़े बदलाव की संभावना नजर नहीं आती।
सकारात्मक बदलाव नहीं : उन्होंने कहा कि अगर सीट की संख्या 50-55 हो जाए तो इससे देश की राजनीति नहीं बदल जाएगी। मुझे कांग्रेस के लिए चुनाव नतीजे में कोई सकारात्मक बदलाव नहीं दिख रहा है। बड़े बदलाव के लिए कांग्रेस को 100 का आंकड़ा पार करना होगा। किशोर ने हालांकि कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कांग्रेस 100 का आंकड़ा पार करेगी। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में यह बहुत मुश्किल है।
भाजपा के 370 सीट जीतने के लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर किशोर ने कहा कि भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए 370 का यह लक्ष्य रखा है। लोगों को इस 370 के लक्ष्य को सच नहीं मानना ​​चाहिए। हर नेता को लक्ष्य तय करने का अधिकार है। यदि वे इसे हासिल कर लेते हैं तो बहुत अच्छा है, यदि नहीं कर पाते हैं तो पार्टी को इतना विनम्र होना चाहिए कि वह अपनी गलती स्वीकार कर ले।
कई चुनावों में भाजपा नहीं हासिल कर पाई लक्ष्य : नके मुताबिक, 2014 के बाद 8-9 चुनाव ऐसे हुए जहां भाजपा अपने तय लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई। किशोर ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि भाजपा अकेले 370 सीट हासिल नहीं कर सकती। इसकी संभावना करीब-करीब जीरो ही मानता हूं। अगर यह होता है तो मुझे बहुत आश्चर्य होगा।
 
पश्चिम बंगाल में भाजपा को नुकसान नहीं : किशोर के अनुसार, अगर संदेशखाली जैसी घटना होती है, तो निश्चित रूप से वह सत्तारूढ़ दल के लिए नुकसान का कारण बनेगी। उनका मानना था कि भाजपा 2019 में पश्चिम बंगाल में मिली अपनी सीट से नीचे नहीं आएगी। पिछले चुनाव में भाजपा को पश्चिम बंगाल में 18 सीट हासिल हुई थीं।
 
कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के संदर्भ में किशोर ने कहा कि यह यात्रा का समय नहीं है क्योंकि लोकसभा चुनाव बिल्कुल नजदीक है। (भाषा)
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
ये भी पढ़ें
Bengal Lok Sabha Election : कांग्रेस की उम्‍मीदों पर ममता ने फेरा पानी, TMC सभी 42 सीटों पर लड़ेगी चुनाव