सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Congress's statement regarding Aam Aadmi Party and Trinamool Congress
Last Modified: नई दिल्ली , शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (20:31 IST)

Lok Sabha Election : कांग्रेस ने जताई उम्मीद, AAP और तृणमूल के साथ जल्द होगा गठबंधन

Lok Sabha Election : कांग्रेस ने जताई उम्मीद, AAP और तृणमूल के साथ जल्द होगा गठबंधन - Congress's statement regarding Aam Aadmi Party and Trinamool Congress
Congress's statement regarding Aam Aadmi Party and Trinamool Congress : लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के साथ सीट बंटवारे की घोषणा के बाद कांग्रेस को उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी (AAP) और तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि आप के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत लगभग पूरी हो चुकी है तथा तृणमूल कांग्रेस के साथ बातचीत जारी है।
 
सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस और आप दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में सीटों के तालमेल पर सहमत हैं, लेकिन गुजरात की भरूच सीट को लेकर पेंच फंसा है क्योंकि दिवंगत अहमद पटेल के कारण पार्टी के लोगों की ‘भरूच से भावना’ जुड़ी है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में उत्तर मध्य दिल्ली लोकसभा सीट को लेकर पेंच फंसा है, लेकिन इसका समाधान जल्द निकाल लिया जाएगा। सूत्रों का यह भी कहना है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भरूच सीट आप को दिए जाने के पक्ष में नहीं हैं।
 
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, भरूच से भावना जुड़ी है। हमें उम्मीद है कि बहुत जल्द इस मामले का समाधान हो जाएगा और कांग्रेस एवं आप के बीच सीट बंटवारे की घोषणा हो जाएगी। उधर, कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल ने भरूच सीट आप के खाते में नहीं जाने का फैसला होने का संकेत दिया और इसके लिए राहुल गांधी का धन्यवाद किया।
फैसल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, माननीय राहुल गांधी जी, आपने मेरी और भरूच कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बात सुनी। हमारा समर्थन करके, मुझे और मेरे साथी भरूच कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया है। मैं आपसे वादा करता हूं कि भरूच लोकसभा जीतकर आपके विश्वास पर खरा उतरूंगा। इस सीट पर फैसल और उनकी बहन मुमताज कांग्रेस की तरफ से टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं। आप अपने विधायक चैतर वसावा को भरूच लोकसभा सीट से पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।
सूत्रों ने बताया कि अभी दोनों दलों के बीच दिल्ली में भी पहले की बनी सहमति में कुछ बदलाव संभव है। दोनों दलों के बीच पहले सहमति बनी थी कि आप दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली और नई दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी। सूत्रों ने बताया कि यह भी संभव है कि अब कांग्रेस उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर मध्य दिल्ली और चांदनी चौक से चुनाव लड़े।
 
पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट भारतीय जनता पार्टी ने जीती थीं : राष्ट्रीय राजधानी में सात लोकसभा सीट हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट भारतीय जनता पार्टी ने जीती थीं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने आप को हरियाणा में एक और गुजरात में दो सीट देने का फैसला किया है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस और आप ने पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आम आदमी पार्टी के अलावा तृणमूल कांग्रेस के साथ भी गठबंधन जल्द होगा।
 
कांग्रेस मेघालय में सीट देने के पक्ष में नहीं : पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, पार्टियों समय-समय पर बयान देती हैं, लेकिन इसकी 100 प्रतिशत संभावना है कि तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा और जल्द होगा। सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस असम में दो और मेघालय में एक सीट अपने लिए चाहती है, हालांकि कांग्रेस मेघालय में सीट देने के पक्ष में नहीं है। असम में लोकसभा की 14 और मेघालय में दो सीटें हैं। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में प्रस्तावित है। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
प्रदर्शनकारी किसानों से जयंत चौधरी ने कहा धैर्य रखें, समाधान जरूर निकलेगा