सोमवार, 4 दिसंबर 2023
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Add a nominee to your DigiLocker account like this, know the whole process
Written By
पुनः संशोधित: मंगलवार, 30 अगस्त 2022 (21:19 IST)

अपने DigiLocker खाते में इस तरह जोड़ें नॉमिनी, जानिए पूरी प्रक्रिया

अपने DigiLocker खाते में इस तरह जोड़ें नॉमिनी, जानिए पूरी प्रक्रिया - Add a nominee to your DigiLocker account like this, know the whole process
क्या आपने भी अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर (DigiLocker) डाउनलोड किया है? आपको पता होना चाहिए कि ऐप का उपयोग करके आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे आधार को कभी भी, कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। आप मूल रूप से दस्तावेज को कानूनी रूप से प्रमाणित करने के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
अब डिजिलॉकर उपयोगकर्ता अपने डिजिलॉकर खाते में नॉमिनी भी जोड़ सकते हैं। आपको बस अपने खाते में साइन इन करना है और नीचे बताए गए कुछ आसान चरणों का पालन करना है।
इसके बारे में जानकारी देते हुए डिजिलॉकर ने कू ऐप (Koo App) पर पोस्ट किया, DigiLocker उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! अब आप अपने डिजिलॉकर (DigiLocker) खाते में Nominee जोड़ सकते हैं। अपने डिजिलॉकर खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने के लिए आसान चरणों का पालन करें। डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अभी साइन अप करें, https:/digilocker.gov.in/installapp पर जाएं। 
बता दें कि नामांकित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसका नाम आप अपने बाद अपनी चीजों और सामान की देखभाल करने के उद्देश्य से देते हैं। आमतौर पर बैंक खातों, पीएफ खातों, बीमा आदि के लिए नॉमिनी का विवरण मांगा जाता है।
इस बीच, यदि आप डिजिलॉकर उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो आप जान सकते हैं कि डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करके नागरिकों का ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ करना है।
ये भी पढ़ें
भारत में 45 नए डेटा केंद्र बनाने की योजना, 2025 तक डेटा सेंटर की मांग 2,100 मेगावॉट होने की उम्मीद...