मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Nomination process for Padma Awards begins
Written By
Last Updated : सोमवार, 22 अगस्त 2022 (16:46 IST)

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू, 15 सितंबर है अंतिम तारीख

Padma Awards
नई दिल्ली। पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिश करने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है और इसकी अंतिम तारीख 15 सितंबर है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि आम लोग पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन और सिफारिशें भेज सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि वे राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
 
1954 में स्थापित किए गए 3 पद्म पुरस्कार (पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री) देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं। हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इनकी घोषणा की जाती है। पद्म पुरस्कारों के माध्यम से सरकार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, जनसेवा, लोक सेवा, व्यापार और उद्योग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 'विशिष्ट कार्य' को मान्यता देती है।
 
सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं। मगर इसमें सरकारी डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छूट दी गई है। बयान में कहा गया है कि मोदी सरकार पद्म पुरस्कारों को 'पीपुल्स पद्मा' में तब्दील करने के लिए प्रतिबद्ध है। उसमें कहा गया है कि महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग व्यक्तियों में से तथा और समाज की नि:स्वार्थ सेवा कर रहे लोगों में से उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास किए जा सकते हैं जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्तव में सम्मान पाने की हकदार हैं।(भाषा)
ये भी पढ़ें
ब्रह्मांड अब धीरे से कानों में कुछ कहेगा, वैज्ञानिक बदल रहे हैं आंकड़ों को ध्वनि में