सही करियर का चुनाव करने के लिए 5 जरूरी सलाह

5 tips to choose right career

करियर जीवन में एक अतिमहत्वपूर्ण विषय है जिसका सही चुनाव ही आपके जीवन की आगे की दशा और दिशा तय करता है। ऐसे में किस क्षेत्र में करियर बनाना है इसका सही निर्णय लेने में ये 5 टिप्स आपके बहुत काम आएंगे-

1. आप उन्हीं क्षेत्र में अधिक सफल हो सकते हैं जिनमें आपकी रूची हो, जिस क्षेत्र की आपको अच्छी जानकारी हो। जबरदस्ती में चुने गए करियर से न तो कभी भी सफलता निश्चित होती है न ही खुशी मिलती है।

2. किसी भी क्षेत्र को अपने करियर के रूप में चुनने से पहले उस क्षेत्र से संबंधित सभी जरूरी जानकारी जुटा लें। इसके लिए पसंदीदा क्षेत्र से संबंधित सफल व्यक्तियों से मिलें और उनसे परामर्श भी कर सकते हैं।

3. लेकिन किसी भी सफल व्यक्ति से प्रभावित हुए बिना अपनी काबिलियत और क्षमताओं को अच्छे से विश्लेषण करें, उसके बाद ही संबंधित क्षेत्र में जाने का मन बनाएं।

4. सही करियर का चुनाव तभी कर पाएंगे जब आप खुद के स्वभाव से भी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। करियर का चुनाव अपने स्वभाव को भी ध्यान में रखते हुए करें। ये भी देख लें कि आप नौकरी ही जीवन भर अच्छी तरह से कर पाएंगे या खुद का व्यवसाय या फ्रीलांसर के रूप में काम करना आपके नेचर को ज्यादा सूट करेगा।

5. अपने स्वभाव के विपरीत करियर कतई न चुनें, क्योंकि ऐसे में आप उस क्षेत्र में लंबे समय के लिए नहीं रह पाएंगे और अगर रह भी लिए तो खुश रहने की संभावना कम हो जाएंगी, जिसका असर आपकी पर्सलन लाइफ पर भी जरूर पड़ेगा।

 

और भी पढ़ें :