चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं, तो जानिए योग के अद्भुत सौन्दर्य लाभ

5 BEAUTY BENEFITS OF YOGA
योग न केवल शरीर और मन को स्वस्थ रखता है, बल्कि ये त्वचा को भी खूबसूरत बनाता है। आपको केवल जरूरत है नियमित समय निकालकर इसे कुछ देर करने की। हम आपको बता रहे हैं कि योग करने से कौन से सौन्दर्य लाभ मिलते हैं -

1 चमकदार त्वचा -

योग में विभिन्न आसन होते है, जिन्हें रोजाना सिर्फ 5-10 मिनट करने पर भी शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है। ऐसे में इसका असर आपके चेहरे व शरीर की त्वचा पर सीधा होता है, जिससे त्वचा की चमक व ग्लो बढ़ता है।

2 त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को करे दुरुस्त -

योग का एक आसान प्राणायाम न केवल तनाव कम करता है बल्कि शरीर में ऑक्सीजन के संचार को भी बेहतर करता है। प्राणायाम करने के दौरान ली जाने वाले गहरी सांस रक्त में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाती है, जिससे त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को दुरुस्त होने में मदद मिलती है।

3 शरीर की चर्बी कम करने में मददगार -

अन्य किसी भी व्यायाम की तरह ही योग भी शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। योग करने के दौरान हार्ट बीट तेज होती है और चर्बी घटती है।

4 आपको बनाता है ऊर्जावान -

योग का कोई भी आसान करते हुए जब रक्त संचार और ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है, तो आप ऊर्जावान महसूस करते है। इसे करते हुए पसीने के माध्यम से शरीर की अशुद्धि भी बाहर हो जाती है। जिसका सिधा असर त्वचा की खूबसूरती पर पड़ता है।

5 इम्यून सिस्टम को करे मजबूत -

नियमित योग करने से इम्यून सिस्टम मजबूत और बेहतर होता है जिसके बाद त्वचा पर पिंपल्स व अन्य इंफेक्शन आसानी ने नहीं होते, और आपकी त्वचा की चमक व खूबसूरती बरकरार रहती है।

 

और भी पढ़ें :