जानिए क्या है कपिल शर्मा के शो का क्रिकेटरों से कनेक्शन?

मुंबई। टीवी इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों से 'द कपिल शर्मा शो' सबसे चर्चित शो है और शनिवार-रविवार को भारतीय दर्शकों को ही नहीं, विदेश में भी इसके एपिसोड का बेसब्री से इंतजार रहता है। सोनी टीवी पर कपिल शर्मा की दूसरी पारी को मशहूर फिल्म स्टोरी राइटर का सहारा मिला और उन्हीं के के बैनर में यह सफलता के नए मुकाम हासिल कर रहा है। इस शो में क्रिकेटरों के आने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है।
असल में सलीम खान को अपने जमाने में क्रिकेट का बहुत शौक था। उनका प्रोडक्शन हाउस अपने मालिक के शौक की कद्र करता है और यही कारण है कि वह ज्यादा से ज्यादा क्रिकेटरों को अपने शो में बुलाता है। भारतीय महिला टीम जब आईसीसी विश्व कप में उपविजेता बनी थी, तब टीम की प्रमुख खिलाड़ियों को कपिल शो में आमंत्रित करके उनके अनुभवों को साझा किया था।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान और उनके भाई यूसुफ पठान भी इस शो में आए। हालांकि ये दोनों अपनी दिल्ली की क्रिकेट एकेडमी के प्रमोशन पर आए थे। विश्व कप के ठीक पहले कपिल के शो में कप्तान कपिल देव समेत 1983 के विश्व कप की विजेता पूरी भारतीय टीम थी। चूंकि सुनील गावस्कर गोवा में छुट्‍यिां बिता रहे थे, लिहाजा वे नहीं आए लेकिन स्काइप पर वे मौजूद थे।
6 जुलाई, शनिवार के दिन कपिल के शो में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और आईपीएल में खेल रहे पार्थिव पटेल के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स के कामयाब गेंदबाज दीपक चहर और मुंबई इंडियंस के सूर्य कुमार यादव मौजूद थे। इन्होंने अपने क्रिकेट किस्सों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।
कपिल के शो में क्रिकेटरों के आने की खास वजह है। हालांकि इससे ज्यादा कमाई नहीं होती, फिर भी देश के हीरो को सम्मान देने के लिए प्रोडक्शन हाउस पीछे नहीं हटता। इसका सबसे बड़ा कारण प्रोडक्शन हाउस के मुखिया सलीम खान का क्रिकेट प्रेम है।
फिल्म एक्टर, प्रोड्‍यूसर और राइटर सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 को इंदौर में हुआ। सलमान, अरबाज, सोहेल, अर्पिता और अलवीरा के पिता सलीम को इंदौर में क्रिकेट का इतना अधिक शौक था कि वे होलकर टीम के मैच देखने जाया करते थे जिसमें कर्नल सीके नायडू (भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान), कैप्टन मुश्ताक अली, मेजर एमएम जगदाले खेला करते थे।
सलीम खान ने खुद पूर्व भारतीय क्रिकेट सलीम दुर्रानी से क्रिकेट की कोचिंग ली और वे चाहते थे कि सलमान खान भी बड़ा होकर क्रिकेटर बने। सलमान को इसके लिए सुबह जल्दी उठा दिया जाता था। वे साढ़े 5 बजे मैदान पर जाते और खूब मेहनत करते। लेकिन बाद में उनका मन उचट गया और उन्होंने साफ कह दिया कि वे क्रिकेट नहीं, फिल्मों में अपना भाग्य आजमाएंगे।

किस्मत का खेल देखिए कि सलमान खान क्रिकेट के मैदान में चौके-छक्के तो नहीं जड़ सके, अलबत्ता बॉलीवुड की पिच पर उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का ऐसा सिक्का जमाया कि वे सुपर स्टार बन गए।
एक बात और...द कपिल शर्मा के शो पर क्रिकेटर तो आते ही हैं, साथ ही प्रोडक्शन हाउस दीगर खेलों के स्टार खिलाड़ियों को भी पूरी तवज्जो देता है।
हॉकी स्टार संदीप सिंह, फुटबॉल स्टार बाइचुंग भूटिया, बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, दुती चंद जैसी स्टार एथलीट भी इस शो में आ चुके हैं। यह शो फिल्मों के प्रमोशन के साथ भारतीय खेल और खिलाड़ियों के लिए जो काम कर रहा है, वह सराहनीय है।

 

और भी पढ़ें :